खुदाई के दौरान हाथ आया दुनिया के सबसे बड़े हीरों में से एक हीरा, लोग हुए चकित

0
395

कभी-कभी किस्मत आम आदमी को चमका देती है और ऐसे समय में सभी हैरान रह जाते हैं, हालही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति को एक बड़ा हीरा खुदाई के दौरान हाथ लगा। जी हां, खुदाई में मिला यह हीरा दुनिया के बड़े रत्नों में 10 या 15 नंबर पर माना जा रहा है, आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं इस खबर के बारे में।

image source:

सबसे पहले आपको हम यह बता दें कि यह खबर पश्चिमी अफ्रीका की है, यहां की सिएरा लियोन नामक जगह पर एक खदान में खुदाई का कार्य चल रहा था, इस दौरान Emmanuel Momoh नामक एक पादरी को एक पत्थर का अजीब सा टुकड़ा नजर आया है, जिसको उसने उठा लिया। पहले लोग यह नहीं समझ पाए कि आखिर यह क्या है, पर बाद में पता लगा कि यह एक हीरा है और इस हीरे का वजन 706 कैरेट बताया जा रहा है।

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यह दुनिया का 10 वां या 15 वां सबसे बड़ा हीरा है। खैर, इस हीरे को वहां के राष्ट्रपति के पास ले जाया गया और उनके राष्ट्रपति ने इस काम के लिए सभी लोगों को धन्यवाद दिया। फिलहाल इस हीरे को फ्रीटाउन के सैंट्रल बैंक में रखा गया है। बताया जा रहा है कि हीरे की बिक्री से मिले पैसे से कुछ हिस्सा पादरी को भी दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here