अफ्रीकी देश माली की राजधानी बमाको में हुआ आतंकी हमला, 27 की मौत, फंसे रहे 20 भारतीय

पेरिस हमले को अभी सात ही दिन हुए थे कि एक और देश में आतंकवादी हमले की खबर आ गई। जानकारी मिली है कि आतंकियों ने अफ्रीकी देश माली की राजधानी बमाको पर हमला किया है। आतंकियों ने बमाको के लग्जरी होटल रेडिसन ब्लू पर धावा बोलकर 170 मेहमानों एवं कर्मचारियों को बंधक बना लिया और इनमें से करीब 27 लोगों की हत्या कर दी। सुनने में आया है कि इन बंधकों में 20 भारतीय भी शामिल थे। इस हमले के बाद माली में 10 दिन के लिए इमरजेंसी लगा दी गई है।

Africa Attack4Image Source: http://i.ndtvimg.com/

होटल पर आतंकियों ने करीब नौ घंटे तक कब्जा किए रखा और गोलीबारी करते रहे। इसके बाद माली की स्पेशल फोर्स ने मोर्चा संभाला और धीरे-धीरे लोगों को होटल से बाहर निकालने का काम शुरू किया। इस कार्रवाई में दो आतंकी भी मारे गए हैं। भारतीय दूतावास ने बताया है कि इस आतंकवादी हमले में सभी भारतीय सुरक्षित हैं। अगर भारत के लोग अपने परिजनों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो भारतीय दूतावास ने दो नंबर 00223-20235420 और 00223-20235421 जारी किए हैं।

Africa Attack3Image Source: http://www.sabguru.com/

खबर मिली है कि अलकायदा से जुड़े दो गुटों ने हमले की जिम्मेदारी ली है। अफ्रीकी जिहादी संगठन अल-मौराबितन ने कहा कि उसने अल कायदा इन द इस्लामिक मागरेब के साथ मिलकर हमला किया है। दो साल पहले गठित अल-मौराबितन का मुखिया मुख्तार बिलमुख्तार इससे पहले अलकायदा का लड़ाकू रह चुका है।

Africa Attack1Image Source: http://img.patrika.com/

इस आतंकी हमले की खबर मिलते ही अमेरिका और फ्रांस ने अपने विशेष बलों को माली रवाना कर दिया है। वैसे तो पेरिस और बमाको की घटनाओं से इसका कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन माली उत्तरी अफ्रीका में इस्लामी आतंकियों के खिलाफ फ्रांस के ऑपरेशन का केंद्र रहा है, तो वहीं रेडिसन ब्लू होटल का स्वामित्व बेल्जियम की कंपनी रेजिडर ग्रुप के पास है। कार्लसन रेजिडर ग्रुप दुनिया के सबसे बड़े होटल समूहों में से एक है। दुनियाभर में इसके 1,370 होटल हैं, जिनमें रेडिसन ब्लू, रेडिसन रेड, पार्क इन आदि शामिल हैं।

Africa AttackImage Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/
To Top