हड्डी से नहीं बल्कि सीमेंट से बनी है इस लड़के की खोपड़ी

0
440

सामान्यतः तो सभी लोगों का सिर हड्डी तथा मांस से ही बना होता है, पर आज हम आपको एक ऐसे लड़के के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जिसकी खोपड़ी हड्डी से नहीं बल्कि सीमेंट से बनी है। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे लड़के के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी खोपड़ी हड्डी से नहीं बल्कि सीमेंट से बनी हुई है और इसके सिर पर डॉक्टरों ने प्लास्टिक सर्जरी से इस प्रकार की खाल चढ़ाई है कि इसके बाल तथा सिर बिल्कुल असली दिखाई पड़ते हैं, आइये अब आपको बताते हैं इस लड़के बारे में विस्तार से।

image source:

सीमेंट से बनी खोपड़ी वाले इस लड़के का नाम “चंद्रमोहन” है जो की छत्तीसगढ़ के भाटापारा नामक स्थान का रहने वाला है। 2 दिसंबर 2015 को चंद्रमोहन का एक्सीडेंट बाइक से हो गया था, जिसमें उसके सिर पर काफी गहरी चोट आई थी। इसके बाद उसे प्राथमिकी चिकित्सा केंद्र पर ले जाया गया, जहां उसके सिर पर टांके लगा दिए गए, पर सभी कुछ सही होने के बाद में भी चंद्रमोहन के सिर में दर्द लगातार रहने लगा इस वजह से उसको देवेंद्रनगर के हैरिटेज अस्पताल में दिखाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने यह बताया कि चंद्र मोहन के सिर की सफाई किए बिना टांके लगाने से यह परेशानी हुई है।

प्लास्टिक सर्जरी के जरिए इस परेशानी को रोकने की कोशिश की गई, पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ा बल्कि चंद्रमोहन के सिर का आतंरिक हिस्सा गलने लगा। इसके बाद में डॉक्टरों ने एक बड़ा निर्णय लिया कि चंद्रमोहन के सिर के उस हिस्से को जिसमें परेशानी है हटाकर सीमेंट का हिस्सा लगा दिया जाए और ऑपरेशन के दौरान डाक्टरों ने चंद्रमोहन के कान के पीछे की खोपड़ी के हिस्से को गोलाई में काट कर निकाल दिया तथा इसी आकार की ही बोन सीमेंट से बनाई खोपड़ी को वहां फिट कर दिया गया।

डॉक्टरों ने इस ऑपरेशन के बाद में प्लास्टिक सर्जरी कर माथे की स्किन भी बदल दी तथा सिर पर बाल भी उगा दिए। आपको हम यह बता दें कि इस विश्व में इस प्रकार का यह दूसरा ऑपरेशन है, इससे पहले एक ऐसा ही ऑपरेशन अमेरिका में हुआ था। वर्तमान में चंद्रमोहन बहुत खुश और स्वस्थ है तथा वह अपने इस नए जीवन को पाकर काफी उत्साहित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here