खुदाई में मिल रहें हैं चांदी के प्राचीन सिक्के, लोग खजाने के लिए दौड़े

चांदी

खुदाई में मिले खजानों के बारे में आपने कई घटनाएं सुनी होगा, हाल ही में भारत में भी खुदाई के दौरान लोगों को सोने चांदी के सिक्के मिल रहें हैं। जिसके कारण बहुत से लोग सिक्कों को कब्जाने के लिए इस स्थान की ओर दौड़ लगा रहें हैं। आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि ये सिक्के राजस्थान के भरतपुर जिले की बाणगंगा नदी की रेत में मिल रहें हैं। यह बाणगंगा नदी भरतपुर के भुसावर नामक स्थान पर स्थित है।

इस नदी के किनारे अक्सर लोग रेत के लिए खुदाई करते हैं और वर्तमान में इस कार्य को करते समय जमीन से चांदी के कुछ सिक्के खुदाई करने वाले लोगों के हाथ लगें, तो यह खबर आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई। इसके बाद इस नदी के किनारे काफी लोग चांदी के सिक्कों की खोज करने के लिए आ पहुंचे और रेत को खोदने लगे। लोगों का कहना है कि जमीन से निकले यह सिक्के काफी प्राचीन हैं।

चांदीImage Source:

जिसने भी जमीन से चांदी के सिक्के निकलने की बात सुनी वह खुदाई के औजार लेकर नदी के किनारे पहुंच गया। इस प्रकार से काफी लोग नदी की रेत में खुदाई का कार्य करने लगें। अब तक जो सिक्के लोगों के हाथ आएं हैं, वे काफी पुराने माने जा रहें हैं। लोगों ने बताया कि इन सिक्कों पर 1904 तथा 1919 लोखा हुआ है तथा महारानी विक्टोरिया की तस्वीर भी उकेरी हुई है। गांव के लोग भी इस बात को स्वीकार करते हैं कि नदी की रेत में खुदाई के दौरान लोगों को चांदी के सिक्के मिले हैं। इस मामले में अभी तक पुलिस की ओर से न कुछ कहा गया है और न ही किसी कार्यवाही की खबर हैं। देखा जाए तो इस प्रकार की एक घटना पिछले वर्ष भी राजस्थान में घटी थी, जिसमें लोगों को जमीन से प्राचीन सिक्के मिले थे। विदेश में भी इस प्रकार की कई घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं, जब जमीन की खुदाई करते समय कुछ कीमती सामान मिला हो। जमीन से इस प्रकार सिक्के या अन्य कीमती सामान मिलना इस बात का घोतक है कि पूर्वकाल में लोग अपने कीमती सामान को छुपाने के लिए जमीन का बड़े पैमाने पर उपयोग करते थे।

To Top