प्रधानमंत्री मोदी का दुनिया का सबसे रिस्की दौरा

वैश्विक राजनीति के साथ-साथ अपनी कूटनीतिक यात्राओं में भी घरेलू राजनीति का छोंक देने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काफी मशहूर हो चुके हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद अभी तक उन्होने कई देशों का दौरा किया, लेकिन क्या आपको पता है की अबतक का उनका सबसे रिस्की दौरा पाक का रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह सरप्राइज लाहौर विजिट दुनिया की अब तक की सबसे रिस्की विजिट मानी जा रही है।

mODI-IN-LAHORE3Image Source: https://qzprod.files.wordpress.com

बता दें की जैसे ही नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि वे लाहौर जा रहे हैं तो भारत और उसके मित्र देशों समेत दुनिया भर की सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की दिलों की धड़कनें तेज हो गई थीं। सभी ने अपने सोर्सेज को हाई अलर्ट अलार्म जारी कर दिया था। मोदी और नवाज के एक-एक कदम की निगरानी की जा रही थी। वहीं लाहौर एयरपोर्ट पर जब गार्ड ऑफ ऑनर के समय दोनों प्रधानमंत्रियों के पीछे पाक एयरफोर्स के हथियारबंद जवान चल रहे थे, इसको देखकर सभी की सांसे थमी हुईं थीं।

mODI-IN-LAHORE1Image Source: http://128.199.141.55/

यह खुलासा भारत के एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने किया है की गार्ड ऑफ ऑनर के बाद जब दोनों नेता हेलिकॉप्टर में बैठे तब जाकर देश ने कुछ राहत की सांस ली थी। उन्होने बताया की भारत के सुरक्षा और प्रोटोकॉल अधिकारी इस पशोपेश में थे कि इस यात्रा को आखिर किस श्रेणी में रखा जाये। क्योंकि ऐसी यात्राओं में न तो कोई नियम काम करता है, और न कोई कानून। सब कुछ या तो भगवान के हाथ में होता है या फिर मौके पर मौजूद सुरक्षा और अधिकारियों के दिमाग में।

PM Modi in LahoreImage Source: http://i.huffpost.com/

आपको बता दें की मोदी के इस दौरे को लेकर भारत के अधिकारियों के दिमाग में सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी का श्रीलंका का वो दौरा याद आ रहा था। जिसमें एक सैनिक ने राइफल की बट से राजीव गांधी पर हमला कर दिया था। भारत के ही एक पूर्व अधिकारी ने दिल्ली में एक मीडिया हाउस को बताया कि, मौजूदा परिप्रेक्ष्य को देख कर कह सकते हैं कि शायद भारत को लेकर पाकिस्तानी सेना के दिमाग में भी कोई परिवर्तन आया है। लेकिन फिर भी हम अभी भी पाकिस्तान सरकार और पाकिस्तान आर्मी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं।

rajiv-IN-LAHOREImage Source: http://hindinews24-d50.kxcdn.com/
To Top