अब पोस्ट ऑफिस चलेगा बैंक की राह पर, जानें कैसे

0
465

वह भी एक समय था जब हम दूर रहने वाले किसी अपने की खैर खबर जानने के लिए चिट्ठी लिखा करते थे। उन चिट्ठियों को आपके रिश्तेदार या दोस्त तक पहुंचाने का काम पोस्टमैन यानि कि डाकिए का होता था, लेकिन इंटरनेट और स्मार्टफोन के आ जाने से डाकिए का काम कम हो गया है या यूं कहें कि बंद ही हो गया है।

जहां कुछ दिनों पहले यह खबर आई थी कि पोस्टमास्टर अब गंगाजल की डिलीवरी कराएंगे, तो अब हाल ही में यह खबर सामने आ रही है कि सरकार ने भारतीय डाक भुगतान बैंक के गठन के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। इस योजना के तहत अब पोस्ट ऑफिस आपके घर बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाएगा। डाकियों की यूनिफॉर्म में भी बदलाव किए जाएंगे और वह अब खाकी वर्दी की जगह नए अवतार में नजर आएंगे।

Post offices will soon provide banking services 2Image Source:

इसी के साथ अब जब कभी भी डाकिया आपके घर आएगा तो उसके हाथ में पेन और पेपर की जगह आईफोन और स्मार्टफोन दिखाई देगा। वह आपको घर बैठे-बैठे बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करा सकते हैं। इस स्कीम से आप एक लाख के सेविंग और करेंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसी के साथ आप म्यूचुअल फंड्स और इंश्योरेंस भी करवा सकते हैं।

Post offices will soon provide banking services 1Image Source:

बता दें कि एसबीआई बैंक से अधिक कोर डाकघरों के पास है। जहां एसबीआई बैंक के पास 1666 बैंकिंग शाखाएं हैं, तो वहीं डाकघरों में 22137 कोर बैंकिंग सुविधाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here