दुनिया की खूबसूरत मस्जिदो शुमार है यह मस्जिद, सूरज उगते ही दिखता है जन्नती नजारा

0
755

आपने दुनिया की ऐसी बहुत सी इमारतों सुना ही होगा जो की अपनी चित्रकारी और ख़ूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं पर क्या क्या आपने ” नासिर अल-मुल्क मस्जिद’ बारे में सूना है ? यदि नहीं तो आज हम आपको रूबरू करा रहें है “नासिर अल-मुल्क मस्जिद’ से जो की ईरान के शिराज प्रान्त में स्थित है। यदि आप इसे बाहर से देखते यह मस्जिद बिलकुल साधारण दिखाई देगी पर इस मस्जिद को वास्तुकारों ने कुछ प्रकार से बनाया है की सूरज की पहली किरण पड़ते ही इस मस्जिद का नजारा एक दम जन्नत जैसा दिखाई पड़ने लगता है।

beautiful mosques in the world1Image Source:

सूरज निकलते ही यहां का नजारा कुछ ऐसा हो जाता है जिसको सिर्फ महसूस किया सकता है न की शब्दों में बयां किया जा सकता है। आप चाहें ऊपर वाले को मानते हों या नहीं पर यहां आकर आपको ऐसा महसूस होता हैं की जैसे आप उसके घर में आ गए हो, आपके हाथ यहां पर उसकी इबादत में खुद व खुद ही उठ जाते है।

beautiful mosques in the world2Image Source:

असल में ऐसा इसलिए लगता है क्योंकि इस मस्जिद के सामने वाले हिस्सें में रंगीन कांच की जड़ाई का काम बड़े स्तर हुआ है और जब उगते सूरज की धूप मस्जिद के पर्शियन कालीन पर पड़ती है तो अंदर का नजारा एकदम तिलिस्म सा दिखाई देता है और यह नजारा सुबह के कुछ समय तक यू ही बना रहता है।

beautiful mosques in the world3Image Source:

इस मस्जिद के गुम्बदों में जो चित्रकारी की गई ही उसमें गुलाबी रंग का प्रयोग काफी अधिकता से किया गया है इसलिए इस मस्जिद को “गुलाबी मस्जिद” भी कहा जाता है।

beautiful mosques in the world4Image Source:

यह मस्जिद अपने आप में एक उत्कृष्ट कला का नमूना है

beautiful mosques in the world5Image Source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here