इस अस्पताल में बच्चा पैदा होते ही उसकी ग्रेजुएशन सेरेमनी कर दी जाती है

0
571
ग्रेजुएशन सेरेमनी

 

ग्रेजुएशन सेरेमनी के लिए हर कोई उत्साहित रहता है। इसके लिए हर व्यक्ति तरह-तरह से तैयारी करता है और सभी को पार्टी देता है। ग्रेजुएशन सेरेमनी असल में उस समय की जाती है जब आप कोई डिग्री पास कर लेते हैं। इस अवसर पर आपके ग्रेजुएट होने की खुशी में यह सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। आज के समय में हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह भी अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करने के बाद एक बड़ी ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन कर, अपने सभी दोस्तों को पार्टी दें।

आपने वैसे तो अभी तक काफी ग्रेजुएशन सेरेमनी को होते हुए देखा होगा, पर आज हम आपको जिस स्थान के बारे में बता रहें हैं वहां पर नवजात बच्चों की ही ग्रेजुएशन सेरेमनी कर दी जाती है। असल में यह स्थान एक अस्पताल है। यह अस्पताल अमेरिका में स्थित है। इस अस्पताल में नवजात बच्चों की ही ग्रेजुएशन सेरेमनी कर दी जाती है।

ग्रेजुएशन सेरेमनीImage Source:

किसी भी नवजात बच्चे के पैदा होने के बाद अस्पताल में एक बड़ा जश्न मनाया जाता है और खूब खुशिया भी मनाई जाती। अस्पताल के सभी लोग इस मौके पर इकट्ठा होते हैं तथा नवजात बच्चे की “ग्रेजुएशन सेरेमनी” को पर जश्न मनाते हैं। आपको बता दें कि अमेरिका के इस अस्पताल का नाम “कैरोमॉन्ट रीजनल मेडिकल सेंटर” है। इस अस्पताल के चाइल्ड केयर सेंटर से निकल कर जब बच्चे अपने घर को जाने की तैयारी में होते हैं, तब इस अस्पताल में नवजात बच्चे के लिए ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। इस ग्रेजुएशन सेरेमनी में अस्पताल के सभी लोग बच्चे को नया जीवन मिलने की खुशी में यह ग्रेजुएशन सेरेमनी मनाते हैं। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि जब बच्चा आईसीयू में होता है, तब उसको नहीं पता होता कि वह जिंदगी और मौत से लड़ रहा है, पर उसके माता-पिता को पता होता है। ऐसे में जब बच्चा आईसीयू से बाहर आता है, तब उसके माता-पिता के अंदर एक अनजान भय होता ही है। इस डर को दूर करने के लिए अस्पताल के लोग बच्चे की ग्रेजुएशन सेरेमनी का उत्सव मनाते हैं, जिससे बच्चे के माता-पिता को भी नार्मल फील होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here