अब फेसबुक यूज करना होगा फ्री

हो सकता है आपको आज सुबह अपने फेसबुक पर एक नया नोटिफिकेशन मिला हो, जो फ्री फेसबुक के बारे में हो। इसके अलावा शायद फेसबुक न्यूज़ फीड में आपके दोस्त मुफ्त इंटरनेट के लिए अपना समर्थन करते हुए आपको दिखे हों। दरअसल सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने नेट न्यूट्रैलिटी के समर्थन में नया कैंपेन शुरू किया है। फेसबुक ने अपने इंटरनेट डॉट ओआरजी (Internet.org) के समर्थन में नए नाम फ्री बेसिक्स (Free basics) प्रोजेक्ट के जरिए भारतीय यूजर्स से समर्थन जुटाने के लिए इस कैंपेन को शुरू किया है।

facebook freeImage Source: http://ctricks.net/

फेसबुक ने खामोशी के साथ बिना किसी बड़ी घोषणा के ही भारत में अपनी Internet.Org सेवा शुरू कर दी है। इसीलिए फेसबुक ने यह कैम्पेन शुरू किया है। जिसके जरिए यूजर्स से Free Basics के समर्थन में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को ऑटोमैटेड मैसेज भेजने के लिए पूछा जा रहा है। इस कैंपेन के जरिए फेसबुक यूजर्स टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) को मैसेज भेज सकते हैं। ट्राई को भेजे जाने वाला मैसेज यह है-‘टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया, मैं डिजिटल समानता का समर्थन करता/करती हूं।

फ्री बेसिक्स से महत्वपूर्ण इंटरनेट सर्विसेज तक फ्री पहुंच संभव हो पाती है, जिसमें कम्युनिकेशन, एजुकेशन, हेल्थकेयर, इम्पलॉइमेंट, फार्मिंग आदि है। यह उनके लिए मददगार होगा जो डाटा की कीमत नहीं दे सकते या जो ऑनलाइन होने के लिए मदद चाहते हैं। यह सभी के लिए है, जनता के लिए, डिवेलपर्स के लिए, मोबाइल ऑपरेटर्स के लिए भी। देश में अभी भी एक अरब लोग इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं हैं। फेसबुक का मानना है कि इस प्रकार से आप TRAI को मैसेज कर सकते हैं। इससे ट्राई को बेसिक इंटरनेट फ्री होने में आपकी दिलचस्पी का पता लगेगा।

To Top