असल जिंदगी के ‘पा’ निहाल बिटला ने दुनिया को कहा अलविदा

सदी के महानायक की ‘पा’ फिल्म आप सभी को अच्छे से याद होगी। जिसमें अमिताभ बच्चन ने एक प्रोजेरिया बीमारी से पीड़ित 12 साल के बच्चे ‘आरो’ का बेहतरीन रोल निभाकर अपनी अदाकारी की एक मिसाल कायम की थी। जिसके चलते इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया था, लेकिन क्या आप जानते हैं ये फिल्म किस बच्चे पर बनी थी। अगर नहीं तो आपको बता दें कि निहाल बिटला देश का पहला प्रोजेरिया बीमारी से पीड़ित पहला बच्चा है जिसके ऊपर ये फिल्म बनी थी। इस बीमारी में व्यक्ति बहुत तेजी से बूढ़ा होने लगता है। आप सभी को जानकर बेहद दुख होगा कि देश के इस अकेले प्रोजेरिया से पीड़ित बच्चे निहाल का 15 साल की उम्र में ही निधन हो गया है।

110909104747_press8Image Source :http://media2.intoday.in/

निहाल ‘पा’ फिल्म से काफी चर्चाओं में आ गये थे। मुंबई के रह रहे निहाल तेलंगाना के रहने वाले थे। वहीं पर उनकी मौत हुई है। बताया जा रहा है कि निहाल एक शादी में तेलंगाना गये थे, लेकिन ब्रेन स्ट्रोक होने के कारण वहीं उन्होंने अपनी अंतिम सांसें ली।

nihal4Image Source :http://hindinews24-d50.kxcdn.com/

निहाल बिटला मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के बहुत बड़े फैन थे। उनकी आमिर से मिलने की काफी इच्छा थी। जिसको आमिर खान ने पूरा भी किया था। आमिर ने उनसे ना ही सिर्फ मुलाकात की बल्कि उनके साथ काफी वक्त बिताया और साथ में खेले भी थे। निहाल को पेंटिंग करने की भी काफी ज्यादा शौक था। उन्हें लेंबोगर्नी गाड़ी काफी पसंद थी। निहाल एक ऐसी बीमारी से जूझ रहे थे जिसका कोई इलाज नहीं था। दुनियाभर में इस बीमारी से करीब 300 बच्चे पीड़ित हैं, लेकिन निहाल भारत का पहला प्रोजेरिया पीड़ित बच्चा था।

To Top