_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/jeep/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/769db88c626971aefb4da31a62a82b34/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

भीमकल शिला नामक इस पत्थर को हिलाने से हो जाती है जोरदार बारिश, जानिए इसके बारे में

भीमकल शिला

 

आपने बहुत से पत्थर या शिलाएं देखी ही होंगी, पर क्या आपने कभी किसी ऐसी शिला के बारे में सुना है जिसको हिलाने के महज 7 दिनों बाद ही बारिश हो जाती हो? यदि नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी ही शिला के बारे में बता रहें हैं। आपको बता दें कि अपने ही देश में एक स्थान पर यह ऐसा चमत्कारी पत्थर है जिसको हिलाने से 7 दिनों में बारिश जरूर होती है। यह बात आपको हैरान कर सकती है, पर यह सच है। आपको बता दें कि यह चमत्कारी पत्थर छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले के अंतर्गत आने वाले जगदलपुर में स्थित है। इस पत्थर को लेकर लोगों की मान्यता यह है कि इस पत्थर को हिलाने पर 7 दिन के अंदर जोरदार बारिश होती है। इस पत्थर को “भीमकल शिला” कहा जाता है।

भीमकल शिलाImage Source:

वर्षा ऋतु में यदि किसी वजह से बारिश कम होती है तो किसान इस भीमकल शिला के पास पूजन करने के लिए आते हैं। एक अनुमान के अनुसार बारिश कम होने पर आसपास के लगभग 60 गावों के लोग इस भीमकल शिला के पास पूजन अर्चन करने के लिए आते हैं। इस भीमकल शिला के पास स्थित उदेला गांव के पुजारी गणेश पदम् कहते हैं कि अच्छी बारिश के लिए भीमकल देवता के पूजन अर्चन का कार्यक्रम पूर्वजों के जमाने से होता आ रहा है। बारिश न होने या कम होने पर आसपास के क्षेत्र के लोग इस भीमकल शिला के पास में पूजन करने के लिए आते हैं। कुल मिला कर यह शिला वर्तमान में लोगों द्वारा पूजित है और मान्यता है की यहां पर पूजन आदि करने के बाद में इस पत्थर शिला को हिलाने पर भीमकल देवता खुश होते हैं जिससे जल्दी ही अच्छी बारिश होती है।

To Top