अब साईकिल से चार्ज होगा आपका मोबाइल

0
311

यदि आपके क्षेत्र में बिजली नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्युकी आपका मोबाइल बिजली की तरह ही साईकिल के उपयोग से भी चार्ज हो सकता है। आपको यह सुनने में भले ही अजीब लगे पर यह सच है। यह तरीका ईजाद किया है जमशेदपुर के वर्मा माइंस नामक स्थान में स्थित आईटीआई के छात्र किशोर कुमार तथा मनीष कुमार ने।

इन छात्रों ने बताया की उन्होंने बहुत से लोगों को अपने दुपहिया वाहनों से मोबाइल को चार्ज करते देखा था इस कारण ही उनके मन में विचार आया की साईकिल और मोबाइल आम आदमी के जीवन से जुडी वस्तुएं हैं और साईकिल पर्यावरण के हिसाब से भी सही है इसलिए ही साईकिल से मोबाइल चार्जिंग के प्रोजेक्ट पर कार्य किया गया।

इस प्रकार काम करता है चार्जर –

 Bicycle Power Generator And USB Charger by Siva CycleImage Source:

छात्रों ने बताया की यह प्रोजेक्ट पर हमने अपने टीचर बिक्रम कुमार की दिशानिर्देशन में पूरा किया है, उन्होंने आगे बताया की साईकिल में मोबाइल चार्जिंग के लिए एक डायनमो फ़ीट किया गया है जो की साईकिल का चक्का घूमने पर स्वयं चार्ज होता है और 12 बोल्ट का करंट बनाता है। साईकिल की गद्दी के नीचे में एक डी सी चार्जर भी लगाया गया है जो की डायनमो के 12 वाल्ट के करंट को 5 वाल्ट में कन्वर्ट कर देता है, इसी से आपका मोबाइल चार्ज होने लगता है। डीसी चार्जर को एक स्वीच से जोड़ दिया गया है ताकि समय पर उसको ऑन या ऑफ़ किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here