वाई-फाई को कड़ी टक्कर देगा लाई-फाई

क्या आपको भी मूवी डाउनलोड करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। क्या आप भी अपनी वाई फाई की स्पीड से परेशान हैं। अगर ऐसा है तो अब आपको अपनी इस परेशानी को बाय-बाय कहने का वक्त आ गया है। जी हां, इंटरनेट की दुनिया में वाई-फाई को टक्कर देने आ गया है लाई-फाई जो अब पलक झपकते ही तीन घंटे की फिल्म को चुटकियों में डाउनलोड कर देगा।

Li fi7

Image Source: http://www.haribhoomi.com/

आपतो बता दें कि हाल ही में लाई-फाई का पहली बार लैब से बाहर सफल एक्सपेरिमेंट हुआ है। वाई-फाई की तुलना में यह 100 गुना तेज है। यह महज एक सेकेंड में कम्प्यूटर और मोबाइल में एक जीबी डाटा ट्रांसमिट करता है। यानी करीब एक जीबी की फिल्म को डाउनलोड होने में सिर्फ अब एक सेकेंड का वक्त लगेगा।

Li fi3Image Source:  http://www.techspurs.com/

लाई-फाई की खोज 2011 में स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट हेराल्ड हास ने की थी। यह विजबिल लाइफ कम्युनिकेशन (वीएलसी) पर आधारित बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि लाई-फाई तकनीक में लेड बल्ब के जरिए इंटरनेट एक्सेस किया जाता है। इसके लिए एलईडी बल्ब में एक माइक्रोचिप लगाई जाती है जो कि वाई-फाई की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि लाइट दीवार को पार नहीं कर पाती है।

Li fi4Image Source: http://www.techspurs.com/

वेल्मेनी कंपनी के सीईओ दीपक सोलंकी का कहना है कि यह काफी कम खर्चीला है और वह अब इस तकनीक पर आधारित प्रोजेक्ट्स इंडस्ट्री में लाने जा रहे हैं। वैसे एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट हेराल्ड हास की टीम ने एक कंपनी की मदद से प्लग एंड प्ले एप्लीकेशन लॉन्च कर दिया है और फ्रांस की ओलेडकॉम ने लाई-फाई टेक्निक हॉस्पिटल में लगानी शुरू कर दी है।

Li fi1Image Source: https://myprogworld.files.wordpress.com
To Top