ये हैं देश की महिला “लेडी सिंघम”

महिलाएं आज के समय में हर एक क्षेत्र में कार्यरत हैं और अपनी भूमिका को अच्छे से निभा रही है, जो की इस बात का सबूत है कि महिलाएं किसी भी तरह से पुरुष से कम नहीं है। वर्तमान समय में अलग अलग क्षेत्रों में महिलाएं अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। आज हम आपको इन्हीं क्षेत्रों में से एक “प्रशासनिक सेवा” के क्षेत्र में कार्यरत एक महिला अफसर से रूबरू करा रहें है, मुख्य तौर पर ये एक पुलिस अफसर हैं और कानून को तोड़ने वालों में इनका इतना खौफ है की लोग इन्हें “लेडी सिंघम” के नाम से पुकारते हैं।

कौन है ये लेडी सिंघम –

p1_1463427798Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

इनका असल नाम है ललिता ‘खींची’ और ये राजस्थान के चित्तौड़ की रहने वाली हैं और एक सामान्य परिवार से हैं। ललित वर्तमान में उदयपुर डिपो में असिस्टेंट ट्रैफिक इंस्पेक्टर (एटीआई) के पद पर तैनात हैं। जानकारी के लिए आपको बता दे की ललित जेआरएफ स्कॉलर भी रहीं हैं और इन्होने एमबीए भी किया हुआ है पर लेक्चरर बनने या किसी एमएनसी कंपनी में जॉब करने से अच्छा इन्होने समाज को यह दिखना सही समझा की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं होती है इसलिए इन्होने राजस्थान राज्य परिवहन पथ निगम में इंस्पेक्टर के पद को स्वीकार किया। ये अपने कार्य के लिए हरियाणा ,दिल्ली, मध्यप्रदेश और गुजरात आदि राज्यों में आती जाती रहती है और रोडवेज के कंडक्टर, ड्राइवर या दोषी यात्रियों पर सख्त कार्यवाही करती है। बेखौफ कार्रवाई और सख्त रवैये से उनका रुतबा भी रोडवेज कर्मचारियों में दबंग बना हुआ है। रोडवेज अधिकारी भी इस बात को स्वीकारते है और कहते हैं कि इनसे ज्यादा सख्त चैकिंग इंस्पेक्टर हमने आज तक नहीं देखी है। रोडवेज कर्मी उनके इस सख्त रवैये के कारण उनको “लेडी सिंघम” कहते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी –

p-4_1463427835-(1)Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

1- जीएम एडमिनिस्ट्रेशन राकेश राजोरिया ने कहा है कि प्रदेश में ललिता जैसी दूसरी महिला चेकिंग इंस्पेक्टर नहीं है। उनको जब भी चेकिंग का निर्देश दिया जाता है कभी मना नहीं करतीं। चाहे सुबह के चार बजे हों या देर रात की चेकिंग हो।

2- उदयपुर के मुख्य डिपो प्रबंधक दीपेश नागर ने कहा है कि वह अपने काम को मेहनत से करती हैं। सभी चेकिंग स्टाफ में उनकी परफॉर्मेंस सबसे बेहतर है। वह कभी भी चेकिंग के लिए निकल पड़ती हैं। ललिता के नाम से ड्राइवर-कंडक्टर खौफ खाते हैं इसलिए लोग इन्हें लेडी सिंघम कहते हैं।

To Top