जानिए प्लास्टिक चावल की पहचान करने के खास टिप्स

प्लास्टिक चावल

 

 

चावल खाने हर किसी क पसंद होते है मगर क्या आप जानते हैं कि बाजार में प्लास्टिक चावल आ चुके है। देखा जाएं तो खाने की वस्तुओं में मिलावट का कार्य बहुत पुराने समय से चला आ रहा है। यदि आपको सही में इन सभी मिलावटी चीजों के बारे में जानकारी दी जाएं तो आप अपने सिर पर हाथ रख कर बैठ जायेंगे। मिलावटी दालों और मसाले के बाद बाजार में मिलावटी चावल भी आ चुके हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये चावल पूर्णतः प्लास्टिक के बने होते हैं। इन चावलों के बारे में काफी कुछ शेयर भी किया जा रहा है। लोग सबसे ज्यादा इस बात को लेकर परेशान हैं कि इनसे किस प्रकार बचा जाएं। इसी कारण हम आपको यहां कुछ विशेष टिप्स बता रहें हैं जो आपको इन नकली चावलों की पहचान करने में सहायता करेंगे।

प्लास्टिक चावलImage source:

1 – पानी के जरिये करें पहचान

इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच चावल लेकर एक गिलास पानी में डाल दें। इसको कुछ समय चलाते रहें। यदि चावल पानी की सतह पर तैरने लगें तो आप समझ जाएं कि ये चावल नकली हैं या प्लास्टिक के बने हैं क्योंकि असली चावल हमेशा पानी में डूब जाता है।

 पानी के जरिये करें पहचानImage source:

2 – तेल से करें पहचान  

तेल के जरिये भी आप नकली चावलों की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कढ़ाई में कुछ मात्रा में तेल लेकर उसको गर्म कर लें तथा उसमें एक मुट्ठी चावलों को डाल दें। यदि चावल आपस में चिपक जाते हैं तो वे नकली है और यदि वे कढ़ाई की तली में चिपकते हैं तब वे असली हैं।

यह भी पढ़ें – प्लास्टिक चावल – चीन की फैक्ट्री में बन रहें हैं प्लास्टिक के चावल, देखें वीडियो

3 – आग के जरिये करें पहचान

इसके लिए आप कुछ चावलों को लेकर एक पेपर पर रख दें तथा उनमें आग लगा दें। यदि चावल के जलने में प्लास्टिक की खुशबू आये तो मान लीजिये की चावल प्लास्टिक के ही बने हैं अन्यथा वे असली हैं।

आग के जरिये करें पहचानImage source:

4 – उबाल कर करें टेस्ट  

इसके लिए आप चावलों को पानी में उबालें। यदि पानी की सतह पर एक मोटी सतह बननी शुरू हो जाती है तब आप जान जाइये कि चावल प्लास्टिक के ही बने हुए हैं।

उबाल कर करें टेस्ट  Image source:

5 – बोतल में करें बंद   

यदि आपको उबालने के बाद भी शक हो तो आप उबले चावलों को एक बोतल में 4 से 5 दिनों के लिए बंद कर के रख दें। यदि उनमें फफूंदी आ जाती है तो चावल असली हैं अन्यथा वे नकली है। इस प्रकार से आप प्लास्टिक चावल की पहचान कर अपने को सुरक्षित रख सकते हैं।  

To Top