जानें सैफ की दूसरी बहन सबा अली खान के बारे में

0
1608

अभिनेत्री शर्मीला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी के तीन बच्चे हैं बेटा सैफ अली खान और बेटियां सोहा अली खान और सबा अली खान, लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जो सबा अली खान के बारे में जानते हैं। सबा तीनों भाई बहनों में दूसरे नंबर पर हैं। परिवार में सैफ अली खान सबसे बड़े हैं उसके बाद सबा और फिर सोहा हैं। सबा 39 साल की हैं। सबा का जन्म दिल्ली में हुआ था।

सोमवार की सुबह सबा पटौदी परिवार की संपत्ति की देख-रेख का ब्यौरा लेने भोपाल पहुंची थीं। दरअसल नवाब के समय की सभी सम्पत्तियों की देखरेख करने का काम सबा ही करती हैं। इस काम के लिए औकाफ-ए-शाही नाम की एक संस्था भी है। सबा इस संस्था की मुखिया (मुतव्वली) हैं। इस वजह से वह पटौदी खानदान की सभी सम्पतियों का पूरा हिसाब रखती हैं।

1Image Source: http://static.punjabkesari.in/

सबा सिर्फ औकाफ-ए-शाही की मुखिया ही नहीं, बल्कि एक फैशन डिज़ाइनर भी हैं। तत्कालीन समय के नवाब हमीदुल्ला खां और भारत सरकार व भोपाल रियासत के बीच एक एग्रीमेंट हुआ था। इस एग्रीमेंट के मुताबिक पटौदी खानदान या भोपाल नवाब के खानदान का ही कोई शख्स औकाफ-ए-शाही का मुखिया होगा। औकाफ-ए-शाही स्वतंत्र रूप से काम करने वाली संस्था है। इस एग्रीमेंट में यह साफ़ लिखा है कि इस संस्था पर वक्फ बोर्ड का कोई हक़ नहीं है। इस संस्था के पास करोड़ों की जायदाद है।

2Image Source: http://i.ndtvimg.com/

सैफ अली खान और उनकी छोटी बहन सोहा अली खान ने बॉलीवुड को अपना करियर चुना, जबकि सबा हमेशा फिल्मों और बॉलीवुड से दूर रहीं। फिर भी उनके कन्धों पर पटौदी खानदान की बड़ी जिम्मेदारी है। सबा पूरी तरह से अपने खानदान की विरासत की देखरेख कर रही हैं। वह करोड़ों की जायदाद का पूरा हिसाब रखती हैं। इसलिए अपने भाई-बहन की तरह हमेशा चर्चा में ना रहने के बाद भी उनकी जिन्दगी बहुत व्यस्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here