अब मानव चांद पर कर सकेगा बच्चे पैदा, जल्द ही चांद पर होगा मानव का घर

0
337

 

आज के दौर में धरती पर रहना लगातार कठिन होता जा रहा है इसलिए अब लोग अपनी नई पीढ़ी के लिए चांद पर नजर गड़ाए हुए हैं। इसी क्रम में वैज्ञानिकों ने अपनी एक खोज के जरिए मानव के इस सपने को सच कर दिया है और इसी के साथ अब आगे आने वाले समय के लिए मानव को चांद अपने नए घर के रूप में दिखाई देने लगा है।

image source:

आपको हम बता दें कि जापान के वैज्ञानिकों ने अपने एक प्रयोग के तहत चूहे के फ्रीज-ड्राई स्पर्म को स्टोर किया था, जिसके बाद में इस स्पर्म से एक स्वस्थ चूहे को जन्म भी दिया जा चुका है। इस प्रयोग के बाद अब यह सिद्ध हो चुका है कि मानव की आने वाली पीढ़ियों को इसी प्रकार से धरती से अलग किसी अन्य स्थान पर जन्म दिया जा सकता है।

इस प्रयोग के तहत चूहे के फ्रीज-ड्राई स्पर्म को 9 महीने तक स्पेस सेंटर में रखा गया था और उसके बाद में धरती पर लाकर एक खास वातावरण में रखा गया। अंतरिक्ष से धरती पर लाने के दौरान ड्राई स्पर्म के डीएनए को थोड़ी हानि जरूर हुई थी पर इससे पैदा होने वाले चूहे बिल्कुल सही और स्वस्थ थे। इस प्रकार से यह सिद्ध हो चुका है कि मानव के ड्राई स्पर्म को अंतरिक्ष में ले जाकर भी उसका उपयोग सफलतापूर्वक किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here