आखिर मंगलवार को ही क्यों होती है भगवान हनुमान की उपासना, जानिए इस पूजन के लाभ..

Here is why lord hanuman worshiped on tuesday

वर्तमान में देश-विदेश में भगवान हनुमान के बहुत से मंदिर बने हुए हैं और बहुत बड़ी संख्या में उनके भक्त भी हैं, पर कम लोग ही जानते हैं कि आखिर भगवान हनुमान की उपासना मंगलवार को ही क्यों की जाती है, इसलिए आज हम आपको इस बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। आज हम आपको यहां न सिर्फ यह बताएंगे कि भगवान हनुमान की उपासना मंगलवार को ही क्यों की जाती है, बल्कि आपको मंगलवार को हनुमान की उपासना के वो लाभ भी बताएंगे जो आपके जीवन की हर समस्या को दूर कर देंगे, तो आइए जानते हैं इस बारे में।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि मंगलवार को ही भगवान हनुमान की उपासना क्यों की जाती है। असल में मंगलवार को ही भगवान हनुमान का जन्म हुआ था, इसलिए ही मंगलवार को भगवान हनुमान की उपासना का प्रमुख दिन माना जाता है। आइए अब हम आपको बताते हैं मंगलवार की उपासना से संबंधित कुछ ऐसे उपाय जो आपकी हर समस्या का हल कर देंगे।

Here is why lord hanuman worshiped on tuesdayimage source:

1 – यदि आप कर्ज के दलदल में धसें हुए हैं और उससे निकल नहीं पा रहें हैं, तो ऐसे में आप 11 मंगलवार को भगवान हनुमान के व्रत रख कर उनका पूजन करेंगे तो आप अपने हर कष्ट से छूट जाएंगे।

2 – यदि आप प्रतिदिन भगवान हनुमान को तुलसी दल का जल चढ़ाते हैं तो आपको जीवन भर कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी।

3 – आत्म रक्षा, संपत्ति की प्राप्ति, मुकदमें में जीत आदि चीजों में यदि आप विजय चाहते हैं, तो भगवान हनुमान को मंगलवार के दिन पूजन करने के बाद में एक “तिकोना ध्वज” चढ़ाएं। इसके अलावा यदि बार बार कोशिश करने के बाद भी आपका मकान नहीं बन पा रहा हो, तो आप मंगलवार के दिन एक तिकोना ध्वज मंदिर में चढ़ाएं और इस बात का ध्यान रखें कि इस ध्वज पर “राम” लिखा होना चाहिए।

4 – यदि आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक या मानसिक व्याधियां हैं तो आप मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को चमेली का तेल और सिंदूर चढ़ाएं। इससे आपकी हर प्रकार की व्याधियों से रक्षा होगी तथा नवग्रह पीड़ा भी शांत होगी।

To Top