_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/04/","Post":"http://wahgazab.com/this-indian-woman-sold-in-300000-rupees-in-saudi-arabia/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/grooms-asks-dowry-in-the-nikah-and-bride-refuses-to-marry-him/2-370/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वस्थ शरीर और सेहत का राज

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात करें तो वो कई देशों की यात्रा करने के बाद जब अपने देश में आते हैं तो उनके शरीर में थकान की थोड़ी भी शिकन दिखाई नहीं देती। वो हमेशा ही एनर्जेटिक बने रहते हैं। आज भले ही वो 66 साल की उम्र पार चुके हैं पर उन्में शरीर में एक नौजवान के सामान चुस्ती स्फूर्ति देखी जा सकती है। रात हो या दिन, घटों तक लगातार काम करने के बाद भी वो हमेशा एक समान बने रहते है। ना तो बीमार होते है और ना ही उनके शरीर पर थकान महसूस होती है। हर कोई इस बात को जानना चाहता है कि आखिर उम्र के इस पड़ाव तक पहुंचने के बाद भी मोदी जी ऐसा क्या खाते है। जिससे वो हमेशा चुस्त दुरूस्त बने रहते है। हम आपको बता रहे है मोदी जी की फिटनेस का राज।

prime-minister-narendra-modi1Image Source:

1. योग-
देश-विदेश में योगा का महत्व बताने वाले मोदी जी ने अपनी सेहत के साथ लोगों की सेहत का भी ख्याल रखते हुए इसके लिए कई योजना चलाई है। इसी ओर अग्रर होने के लिए योगा दिवस मनाया जाता है। पर इसे कुछ लोगों ने फॉलो किया तो कुछ लोगों ने नहीं पर मोदी जी हमेशा अपने नियमों के प्रति दृढ़सकल्प रहे है। दिन भर के काम करने के बाद भी मोदी जी रात को कितनी ही देर से सोये पर सुबह वो जल्द ही उठकर सूर्य नमस्कार ,प्रणायाम और योगासन को कर अपने शरीर को फिट बनाए रखते है।

prime-minister-narendra-modi2Image Source:

2. वॉक-
मोदी जी को सुबह से लेकर शाम तक कितने भी काम हो पर सुबह के समय वो योग जरूर करते है। इसके साथ रोज अपने घर पर बने गार्डन में कुछ देर टहलते है। इससे उनका ब्लडसर्कुलेशन सही रहता है।

prime-minister-narendra-modi3Image Source:

3. डीप ब्रीदिंग –
मोदी काम करते हुए दिन भर में कई बार डीप ब्रीदिंग करते है। ऐसा करने से फेफड़ें अच्छी तरह से खुलते है और इससे ऑक्सीजन की सप्लाई काफी अच्छी तरीके से होती है। और इससे शरीर भरपूर ऊर्जा मिलती है।

4. हेल्दी ब्रेकफास्ट-
मोदी अपने आहार में हेल्दी डाइट को ही लेते है। सुबह के समय में नाश्ते में वो गुजराती खाने में खाखरा भाखरी के साथ अदरक वाली चाय लेते है। जिससे उन्हें दिनभर में एनर्जी मिलती है।

5. वेजडाइट-
मोदी को शाकाहारी भोजन खाना ही पसंद है और वो मांस-मदिरा से दूर रहते है। वे अपने आहार में फलों का रस, पौष्टिकता से भरपूर हरी एवं ताजी सब्जियों का सेवन करने के साथ साउथ इंडियन एवं गुजराती व्यंजनों को खाना ज्यादा पसंद करते है।

prime-minister-narendra-modi4Image Source:

6. बीच-बीच में कई बार खाना-
मोदी जी जो भी आहार लेते है भरपूर मात्रा में पूरा एक ही बार खाना पसंद नहीं करते है। वो बीच-बीच में भी कुछ ना कुछ चीज खाते रहते है। जिससे जल्द ही नींद या थकान उनके शरीर में नहीं आ पाती और वो पूरे दिन अपना हर काम ताजगी और स्फूर्ति के साथ कर पाते है।

prime-minister-narendra-modi5Image Source:

7. गुनगुना पानी-
मोदी जी की हमेशा बनी रहने वाली ताजगी और स्पूर्ति का राज गुनगुना पानी है जिसका उपयोग वो थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में करते रहते है।


prime-minister-narendra-modi6Image Source:

8. व्रत-
मोदी जी नवरात्रौ के समय में 9 दिनों का व्रत भी रखते है जिसमें वो नीबूं पानी का उपयोग दिनभर करते है। उससे उनकी एनर्जी पॉवर बनी रहती है।

prime-minister-narendra-modi7Image Source:

Most Popular

To Top