हैप्पी बर्थडे विराट कोहली

टीम इंडिया के उप कप्तान विराट कोहली आज 27 साल के हो गए। विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे सफल बल्लेबाज विराट ने बीते साल टीम के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। वैसे तो विराट अभी अपने करियर के शुरूआती दौर में हैं, लेकिन उनकी बल्लेबाजी की शैली और मैदान पर आक्रामकता ने उन्हें पेशेवर खिलाड़ियों की श्रेणी में खड़ा कर दिया है। विराट कोहली को उनके दोस्त प्यार से चीकू नाम से बुलाते हैं।

विराट कोहली ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच श्रीलंका के खिलाफ 18 अगस्त 2008 को दांबुला में खेला था। इस मैच में विराट ने सहवाग की अनुपस्थिति में ओपनिंग की थी। विराट हालांकि इस मैच में केवल 12 रन ही बना सके और भारत यह मैच 8 विकेट से हार भी गया था, पर उस समय ही भारत को विराट कोहली जैसा बल्लेबाज मिल गया था।
विराट कोहली ने अभी केवल 32 टेस्ट मैच ही खेले हैं, लेकिन 32 टेस्ट में भी उन्होंने 2300 रन तथा 9 शतक व 9 अर्धशतक बनाए हैं। राहुल द्रविड़ के सन्यास के बाद टेस्ट टीम में विराट ने ही उनकी जगह ले ली है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरिया के दूसरे मैच में कोहली ने महज 50 गेंदों में शतक लगाकर सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज का खिताब हासील कर लिया है। इसी साल विराट कोहली को अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

विराट कोहली मौजूदा समय में जिस तरह रन बना रहे हैं, उसे देखने के बाद उनके समर्थकों ने उन्हें रन मशीन तक की संज्ञा दे दी है। खुद सचिन ने भी उन्हें अपना उत्तराधिकारी कह उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। विराट कोहली को जन्मदिन की बधाई देने के लिए उनके फैन्स ने उनके लिए कई उपहार उन तक पहुंचाए हैं।

To Top