‘सन ऑफ सौराष्ट्र’ रविन्द्र जडेजा को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

टीम इंडिया के शीर्ष आलराउंडरों में शुमार जड्डू यानी की सन ऑफ सौराष्ट्र कहे जाने वाले रविंद्र जडेजा का आज जन्मदिन है। 6 दिसंबर 1988 को राजकोट जिले के नवगांव में पैदा हुए रविंद्र जडेजा का पूरा नाम रविन्द्र सिंह अनिरुद्ध सिंह जडेजा है। जडेजा ऑलराउंडर के तौर पर टीम इंडिया में खेलते हैं। 2012 में जडेजा ने कुछ ऐसा किया था जिससे उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में ‘सर’ की अन ऑफिशियल उपाधि मिली है। हालांकि उन्हें यह उपाधि मजाक में दी गई। आपको बता दें कि ‘सर’ उपाधि लेने वाले रविन्द्र जडेजा एक ऐसे क्रिकेटर हैं जो क्रिकेट के अलावा अपनी रौबदार मूछों के लिए भी जाने जाते हैं।

ravindra-jadejaImage Source: http://images.performgroup.com/

2012 में जडेजा दुनिया के आठवें और पहले ऐसे भारतीय क्रिकेटर बने जिसने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तीन ट्रिपल सेंचुरी ठोंकी। ऐसा सर डॉन ब्रैडमैन, ब्रायन लारा, बिल पॉन्सफर्ड, वॉल्टर हैमंड, डब्ल्यूजी ग्रेस, ग्रीम हिक और माइक हसी कर चुके हैं। उस समय जडेजा की उम्र महज 23 वर्ष थी। इसके बाद से ही उन्हें ‘सर रवींद्र जडेजा’ कहा जाने लगा।

जडेजा ने 2006-07 में दिलीप ट्रॉफी से अपने प्रथम श्रेणी कैरियर की शुरूआत की। वह भारत-अ (India-A) सेट अप का हिस्सा हैं। वे दिलीप ट्रॉफी में पश्चिम क्षेत्र के लिए और रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेलते हैं। उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरूआत 8 फ़रवरी 2009 को इस श्रृंखला के फाइनल मैच में हुई, जहां उन्होंने भाग्यशाली 60 रन बनाए। जडेजा ने अब तक टी-20 में 36 मैच खेले हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 36 131.06 के स्ट्राइक रेट पर मोहाली के खिलाफ रहा है।

ravindra-jadejaImage Source: http://images.performgroup.com/

आलराउंडर रवींद्र जडेजा को घोड़ों से बेहद लगाव ‌है। इसी‌‌लिए उन्हें जब भी मौका मिलता है वह घुड़सवारी करना कभी नहीं छोड़ते। इसके अलावा वे स्वभाव से धार्मिक प्रवृत्ति के हैं और अपने संबंधों के बारे में काफी कम बोलते ह‌ैं। मीडिया में आई खबरों के अनुसार उनकी एक गर्लफ्रेंड भी है, जिनका नाम है चेतना झा।

आईपीएल के पहले सीजन (2008) में जडेजा राजस्थान रॉयल्स टीम में थे। कप्तान शेन वॉर्न ने जडेजा को ‘रॉकस्टार’ निकनेम दिया था। इस सीजन में जडेजा ने 135 रन बनाए थे। 2010 आईपीएल में जडेजा नहीं खेल पाए जबकि 2011 आईपीएल में उन्हें कोच्चि टस्कर्स ने 5.9 करोड़ रुपये में खरीदा था। 2012 प्लेयर ऑक्शन्स में जडेजा 9.8 करोड़ रुपये में बिके और चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें खरीदा। उस साल के सबसे महंगे प्लेयर जडेजा ही थे।

To Top