_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/watch-the-funny-reporting-by-this-news-reporter-you-wont-be-able-to-control-laughter/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/watch-the-funny-reporting-by-this-news-reporter-you-wont-be-able-to-control-laughter/dff/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/5f170f5a9cf84732c990a972396c0523/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

बॉलीवुड के एक्शन जैक्शन अजय देवगन को ‘हैप्पी बर्थ-डे’

फिल्म इंडस्ट्री में एक्शन हीरो के नाम से प्रसिद्ध व जाने माने एक्टर अजय देवगन का आज जन्मदिन है। बॉलीवुड में उन्हें उनकी शांत शख्सियत के कारण शांत कलाकार कहा जाता है। यह एक ऐसे सितारे हैं जो किसी भी रोल में आसानी से फिट हो जाते हैं। इन्हें आप एक्शन या किसी गंभीर कलाकार के रूप में देख सकते हैं। वह दोनों ही रूपों में एकदम फिट बैठते हैं। कई हिट फिल्में देने वाले अजय बेहतर अभिनेता होने के साथ-साथ निर्देशक और निर्माता भी हैं। बॉलीवुड की चकाचौंध भरी रोशनी में अजय अकेले ऐसे सितारे हैं जो चुपके-चुपके अपना काम कर अपनी कामयाबी की चमक भी बिखेरते हैं, साथ ही अन्य स्टार की तरह किसी तरह का कोई हल्ला भी नहीं करते।
अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली की एक पंजाबी फैमिली में हुआ था। उनका असली नाम विशाल वीरू देवगन है, लेकिन अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपना नाम अजय रख लिया था। उनके करीबी और घर के लोग आज भी उनको राजू कहकर ही बुलाते हैं। उनकी मां का नाम वीना और पिता का नाम वीरू देवगन है, जो कि हिन्दी फिल्मों के स्टंटमैन थे जबकी उनकी मां वीना ने भी कुछ फिल्मों का निर्माण किया था। अजय अपने पिता के साथ कई बार सेट्स पर जाया करते थे। जिसके बाद उन्हें भी इस रंगीन दुनिया से प्यार होने लगा और उन्होंने फिल्मी दुनिया में आने की ठानी।

ajayImage Source: http://www.filmfare.com/

हाल ही में उन्हें राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री अव़ॉर्ड से सम्मानित किया गया है। उन्होंने अपनी पढ़ाई सिल्वर बीच हाईस्कूल और मीठीबाई कॉलेज से की थी, जो कि जुहू में स्थित है। उसके बाद अजय ने इस फिल्मी दुनिया में अपना पहला कदम रखा।

साल 1991 में फिल्म फूल और कांटे से उन्होंने अपने इस फिल्मी सफर की शुरूआत की थी। आपको हैरानी जरूर होगी लेकिन उन्हें उनकी पहली फिल्म के लिए ही सर्वश्रेष्ठ डेब्यू मेल एक्टर के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया। वहीं साल 1992 में आई फिल्म ‘जिगर’ भी काफी अच्छी हिट रही थी। अजय के लिए साल 1994 बहुत ज्यादा खास रहा। इस साल उन्होंने तीन हिट फिल्में दी। जिसमें दिलवाले, सुहाग और दिलजले शामिल है। साल 1999 में आई प्यार तो होना ही था और जख्म जैसी फिल्म के लिए अजय को पहली बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

ajay-devgnImage Source: http://media2.intoday.in/

साल 1995 में आई फिल्म हलचल में काजोल और अजय ने पहली बार काम किया। जिसके बाद दोनों ने कई फिल्में बनाई जैसे इश्क, प्यार तो होना ही था, दिल क्या करे, राजू चाचा और यू मी और हम आदि। उसके बाद काजोल और अजय का प्यार परवान चढ़ा और साल 1999 में दोनों ने महाराष्ट्रियन तरीके से शादी कर ली। उनके आज के वक्त में दो बच्चे हैं। बेटी नायसा और बेटा युग। यह अकेले बॉलीवुड के पहले ऐसे स्टार हैं जिन्होंने शूटिंग और अपने निजी काम के लिए 6 सीटर पर्सनल जेट को रखना शुरू किया। फिल्म दिल दे चुके सनम उनके करियर की काफी खास फिल्म रही। इसके अलावा उन्होंने द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, गंगाजल, कंपनी, राजनीति, गोलमाल, सिंघम, सन ऑफ सरदार, फितूर और दृश्यम जैसी कई फिल्मों में अहम रोल निभाए। फिल्म ‘दीवानगी’ में उनके नेगेटिव किरदार के लिए जहां उनको फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया, वहीं भगत सिंह के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल अव़ॉर्ड मिला।

To Top