भूतिया कॉलेज – जानिए भारत के प्रसिद्ध कॉलेजो के बारे में, जहां रहते हैं भूत

प्राचीन धर्म ग्रंथों की मानें तो आत्मा अमर है और शरीर नश्वर है, जब किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसकी आत्मा नए शरीर को खोज लेती हैं और मनुष्य के रूप में उसका पुनः जन्म हो जाता है, पर बहुत सी आत्माएं ऐसी भी होती हैं जो की इस धरती के प्रति अपनी लालसा नहीं छोड़ पाती हैं और यहां पर ही भटकती रहती हैं, इस प्रकार की आत्माओं को ही भूत कहा जाता है। भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां पर ये आत्माएं भटकती हुई लोगों को कई बार दिखाई दे जाती हैं और कई ऐसी भी जगह है जिनको ऐसी ही आत्माओं के कारण भुतहा या भूतिया जगह कहा जाता है, इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं भारत के कुछ ऐसे कॉलेजों के बारे में जिनको भूतिया कॉलेज कहा जाता है, आइये जानते हैं इन कॉलेजो के बारे में।

1- कलकत्ता वुमेन कालेज, कलकत्ता
वारेन हेस्टिंग्स नामक शख्स भारत का पहला गवर्नर जनरल था और आज जहां पर कलकत्ता वुमेन कॉलेज है वहीं पर उस समय उसका घर हुआ करता था। कहा जाता है कि हर साल नववर्ष पर वारेन हेस्टिंग्स का भूत इस कॉलेज में अपने घोड़े पर चढ़कर आता है और अपने कमरे में जाकर अपने कागजात ढूंढता है।

haunted-college-1image source:

2- एसएनडीटी, गर्ल्स कॉलेज, मुंबई –

यह कॉलेज मुम्बई का काफी फेमस कॉलेज है, यहां पर पढ़ने वाले को रात के 2 बजे के आसपास एक लेडी टीचर की आवाज आती है, जो बच्चो को टेबल पढ़ाती है।

haunted-college-2image source:

3- यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे –

यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे का कैंपस काफी हराभरा और सुन्दर बना हुआ है, यहां के इस कैंपस में ही किनारे में पर कब्र भी स्थित है, जिस पर लिखा हुआ है कि “13 नवम्बर 1856 को पैदा हुई मेर्लोस की मौत हैजे की वजह से जनवरी 1886 में हुई”, पर कुछ लोगों का कहना है कि असल में उसकी मौत किसी बीमारी की वजह से नहीं हुई थी, बल्कि उसकी हत्या की गई थी। आज भी सफेद गाउन में वह महिला कभी-कभी अपनी कब्र के पास खड़ी हुई लोगों को दिखाई पड़ जाती है।

haunted-college-3image source:
To Top