मिनटों में चार्ज करना चाहते हैं अपना मोबाइल, तो अपनाएं ये 7 टिप्स

-

आज जैसे-जैसे जिंदगी में भागदौड़ बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे लोगों के पास समय की कमी और दूसरों से संपर्क में रहना जरूरी होता जा रहा है। पहले के समय में मोबाइल आमतौर पर लोगों के पास नहीं था, पर आज के समय में मोबाइल प्रत्येक व्यक्ति की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। इस कारण से इंटरनेट का जाल भी लगातार बढ़ता जा रहा है। आज बहुत बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन का यूज़ करने लगे है, लेकिन स्मार्टफोन यूजर्स के सामने सबसे बड़ी समस्या हैंडसेट की जल्दी से खत्म होने वाली बैटरी की होती है। स्मार्टफोन में बैटरी तो जल्दी खत्म होती है, लेकिन चार्ज होने में समय काफी लेती है। यहां हम आपको 7 ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन बहुत ही कम समय में फुल चार्ज कर सकते हैं।

1. मोबाइल को स्विच ऑफ करके चार्ज करें-
यदि आप अपने हैंडसेट को यूज में नहीं ले रहे हैं तो उसे स्विच ऑफ करके चार्ज करना सबसे बेहतर होगा। इस ट्रिक से आपका स्मार्टफोन एयरप्लेन मोड से भी ज्यादा तेज गति से चार्ज होगा।

Phone charging1Image Source: https://i.ytimg.com

2. मोबाइल को ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें-
ओरिजनल चार्जर से नकली चार्जर की तुलना में स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी चार्ज होती है। आजकल एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यूनिवर्सल चार्जर लगते हैं, पर यह जरूरी नहीं कि सभी चार्जर आपके फोन के लिए सही हो। ऐसे में यदि आपको मोबाइल फोन जल्दी चार्ज करना है तो उसके साथ आए हुए ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें।

iphonehttps://s3-us-west-2.amazonaws.com

3. मोबाइल फोन चार्ज करते हुए यूज नहीं करें-
यदि आपको अपना फोन जल्दी चार्ज करना है तो उसकी स्क्रीन को लॉक रखें और उसका यूज भी नहीं करें। क्योंकि टचस्क्रीन से हैंडसेट के बैटरी की खपत होती है। आमतौर पर प्रत्येक यूजर अपने फोन को 30 सेकंड्स में यूज करता है, लेकिन चार्ज करते समय इस बात का ध्यान रखें तो उसकी बैटरी जल्दी चार्ज होगी।

use mobileImage Source: http://static.independent.co.uk/

4. मोबाइल फोन पावर सेविंग मोड पर डालकर करें चार्ज-
यदि आपको अपना स्मार्टफोन ऑफ नहीं करना और ना ही एयरप्लेन मोड में डालना है तो आप उसें पावर सेविंग मोड में डाल दें। आजकल यह फीचर लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में आता है। इस फीचर को एनेबल करते ही फोन के ओएस के तमाम बैकग्राउंड प्रोसेस बंद हो जाएंगे। इसके अलावा नोटिफिकेशन भी नहीं आएंगे। इस ट्रिक से फोन जल्दी से चार्ज होगा।

power savingImage Source: http://www.androidcentral.com/

5. स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड में रखकर चार्ज करें-
यदि आप स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड में डाल कर चार्ज करते हैं तो उसकी बैटरी जल्दी चार्ज होगी, क्योंकि मोड में कोई भी वायरलेस रेडियोज आपके फोन में नहीं आएंगे, यानी इंटरनेट, कॉल और मैसेज बंद हो जाएंगे। इससे आपका हैंडसेट दुगनी स्पीड से चार्ज होगा।

Airplane modeImage Source: http://o.aolcdn.com/

6. मोबाइल फोन फास्ट चार्जिंग फीचर वाला खरीदें-
यदि आप उपरोक्त सभी ट्रिक्स से भी अपना स्मार्टफोन जल्दी नहीं चार्ज कर पा रहे हैं तो फास्ट चार्जिंग फीचर वाला स्मार्टफोन खरीदें। इस फीचर वाला हैंडसेट 10 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज हो जाता है।

smart phoneImage Source: https://media.licdn.com

7. मोबाइल चार्ज करने से पहले इन फीचर्स को बंद कर दें-
यदि आप मोबाइल फोन चार्ज करते समय ऐसे फीचर्स को ऑफ कर दें, जो बैटरी की खपत ज्यादा करते हैं, जैसे वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और एनएफसी आदि। इससें आपका फोन जल्दी चार्ज होगा। इसके अलावा सभी एप और गूगल प्ले से ऑटोमैटिक अपडेट को भी बंद कर दें तो फोन और भी जल्दी चार्ज होगा।

smartphonesImage Source: https://thornleyfallis.com
shrikant vishnoihttp://wahgazab.com
किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments