जहीर खान से जुड़ी कुछ खास बातें

जहीर खान ये वही नाम है। जिससे दुनिया के सारे दिग्गज बल्लेबाज़ खौफ खाते थे। जिसकी एक बॉल हवा में लहराते हुये बैट्स मेनों के छक्के छुड़ा देती थी। लोग यह तक कह जाते थे कि इस बाउंसर की लहराती बॉल के साथ खेलना सबके बस की बात नहीं है। जाहिर खान ने अपने करियर में किसी से खौफ नही खाया। अगर एक बार वो मैदान पर उतर जाते तो उनकी बॉल हवा से बात करने को तैयार रहती थी। पर क्या आप जानते हैं जिसकी बॉल का सामना करने से लोग इतना डरते थे उन्हें भी किसी चीज से लगता है। वह है प्लेन… जी हां जहीर खान को प्लेन में बैठने से डर लगता है। 1996 में मुंबई टीम की ओर से खेलने के लिये उन्हें मध्य प्रदेश जाना था। तब उन्होनें इस बात का खुलासा अपने कोच के हाथ को पकड़ते हुए किया।

हालांकि जहीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है पर उन्हें आप आईपीएल-9 में खेलते देखेंगे। खेल के मैदान में हमेशा से शांत रहने वाले जहीर में ऐसी कुछ खास बाते हैं जिसके बारे में हम आपको बताएगें।

zaheer khan.Image Source: http://i.dailymail.co.uk/

*  कहा जाता है कि जहीर खान हमेशा शांत रहते हैं। पर कुछ फोटो के दौरान पाया गया है कि वो काफी मस्ती भी करते हैं। अपने दोस्तो के साथ डांस पार्टी करते हुये भी देखे गये है। जिसमें वो कहीं हरभजन के साथ तो कहीं युवराज के साथ अपनी मस्ती में झूम रहे हैं।

*  बताया जाता है। कि जहीर को उनके करियर में सबसे ज्यादा नुकसान उनकी चोटों के द्वारा हुआ है। जिसकी वजह से उन्हे मैदान के बाहर बैठना पड़ा है। आखिरी वनडे उन्होने अगस्त 2012 में श्रीलंका के खिलाफ और आखिरी टी-20 2012 में न्यूजीलेंड के खिलाफ खेला था। उसके बाद दोबारा वह टीम में वापसी नहीं कर सके।

* अपनी टीम के लोगो से जहीर को बहुत प्यार मिला । टीम के लोग जहीर को जिपी जैकी या जैक के नाम से बुलाते थे।

* जहीर खान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन हैं। वे उनकों अपना प्रेरणास्त्रोत मानते थे। इसके अलावा वो टेनिस के रॉजर फेडरर के जबरदस्त फैन बताये जाते हैं।

* कहा जाता है कि 2013 में जब उलका सलेक्शन नहीं हुआ था तो उन्होनें उस समय युवराज सिंह के साथ छह हफ्ते के ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेने के लिये फ्रांस गये थे।

* पुणे में ZKs नाम का एक रेस्त्रां भी हा जिसे उनका छोटा भाई अनीस देखरेख करता है।

* 2008 में जहीर खान को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था। इस साल इयान बेल, रेयान साइडबॉटम, शिवनारायण चंद्रपाल और ओटिस गिब्सन को विजडन क्रिकेटर ऑफ ईयर में शामिल किया गया था।

* जहीर एक धुंआधार गेंदबाज होने के साथ-साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी थे। भारत की और से उन्होनें टेस्ट क्रिकेट में यह अब तक 10वें विकेट के लिए बेस्ट पार्टनरशिप की थी इसके अलावा अपने करियर के 12वें ही मैच में उन्होंने हेनरी ओलंगा की चार गेंदों पर लगातार चार छक्के भी जड़े थे।

* जहीर खान ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ को इंटरनेशनल क्रिकेट में 14 बार आउट किया है।

* 2011 में जहीर को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया था।

To Top