शाही शौक – इस देश के बाज भी घूमते हैं फ्लाइट में

आप में से कई लोग शायद अभी तक फ्लाइट में भी नहीं बैठे होंगे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल हाल में सोशल मीडिया पर एक ऐसी फोटो वायरल हुई है, जो कि आपके होश उड़ाने के लिए काफी है। इस तस्वीर में फ्लाइट में 80 बाजों को बैठा हुआ दिखाया है। हालांकि यह पता नहीं चल पाया है कि एयरलाइन्स कौन सी है, लेकिन इस तस्वीर ने सोशल मीडिया में काफी खलबली मचा दी है। जैसा कि आप इस तस्वीर में देख रहें होंगे कि बाजों को शांत करने के लिए उन्हें हूड भी पहनाया गया है।

आप अब यह सोच रहे होंगे कि आखिर बाजों के लिए किसने फ्लाइट में सीट बुक कराई होगी, तो आपको बता दें कि बाजों के लिए प्लेन में सीट साऊदी अरब के प्रिंस ने बुक करवाई है। जिसके बाद किसी ने इनकी तस्वीर लेकर सोशल साइट्स पर डाल दी है। आपको भले ही यह सुनने में काफी अजीब लग रहा हो, लेकिन खाड़ी देशों के लिए यह अजीब नहीं है। कुछ देशों में ऐसे कानून हैं, जिसमें एयरलाइन्स में आसानी से बाज सफर कर सकते हैं, इसमें किसी भी तरह की रोक टोक नहीं होती है।

saudi hawks1Image Source:

यहां तक कि यूएई में बाजों के लिए पासपोर्ट भी जारी किया जाता है। यूएई के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार, यह पासपोर्ट तीन साल के लिए जारी होता है। बता दें कि यूएई का राष्ट्रीय पक्षी बाज है, जिसके कारण उन्हें एयरलाइन्स में ले जाने की अनुमति होती है।

To Top