चीन में वायु प्रदूषण से बनेगा हीरा, देखें वीडियो

0
283

भारत और चीन जैसे देशों की बात की जाए, तो सबसे ज्यादा प्रदूषण इन्हीं देश में देखने को मिलता है। जो अब इन देशों के लिए एक जटिल समस्या बन चुका है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर तरह के नए रास्ते अपनाये गये, पर लगातार बढ़ती फैक्टरियों के धुएं ने वातावरण को और भी अधिक प्रदूषित बना दिया है।

china pollution1Image Source:

जिससे पूरा शहर फॉग जैसे नजारे से कैद हो जाता है। इसी को देखते हुए चीन ने न केवल इस समस्या का परमानेंट समाधान ढूंढ निकाला है। बल्कि अब वह प्रदूषित हवा के जरिए डायमंड्स भी बनाएगा और पूरे शरह को एक शुद्ध वातावरण भी देगा। इससे देश की की अर्थव्यवस्था एक बार फिर पहले से बेहतर होगी।

china pollution2Image Source:

चीन का आइडिया है कि इस योजना से शुद्ध वातावरण मिलेगा। जिससे वह अपने देश के हर साल तकरीबन 4000 लोगों की जान भी बचा सकेगा।

हम आपको पहले ये बता दें कि ये तरीका Roosegaarde का है जिन्होंने इससे पहले भी कई चमत्कारिक काम किए है, जो अपने आप में एक मिसाल है। इससे पहले उन्होंने एक ऐसी सड़क बनाने का काम किया था, जिस पर केवल इलेक्ट्रिक कारों के चलने से बिजली उत्पन्न होगी और इसी तरह का दूसरा कारनामा डांस फ्लोर को बनाने के लिए भी किया था। जिस पर डांस करने से बिजली उत्पन्न हो जाती है।

इसके बाद उन्होंने इस तकनीक को बताया, जिसमें उड़ते धुएं को Smog Free Towers का उपयोग करके दबाव के द्वारा उसे डायमंड्स में बदल दिया जाता है और उससे बनने वाली साफ एवं शुद्ध हवा को पार्कों और मैदानों में पहुंचाया जा सकेगा। अशुद्ध हवा को शुद्ध करने के दौरान बनने वाले डायमंड को बेचकर मिले पैसों से वायु के कार्बन को सोखने वाले और भी ज्यादा Smog Free Towers बनवाए जाएंगे। जिससे वहां के शहर का पूरा वातावरण शुद्ध हो जाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=l_r4ApSJGc0

Video Source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here