चाइनीज काली टेम्पल – चीनी लोगों द्वारा बनवाए इस मंदिर में चढ़ते हैं नूडल्स और चौप्से

0
446

 

भारत सहित अन्य देशों में भी में बहुत से मंदिर मौजूद हैं आज हम आपको एक ऐसे ही देवी मंदिर के बारे जानकारी देने जा रहें हैं, जिसका निर्माण चीन के लोगों ने करवाया था और आज भी बड़ी संख्या में चीन के लोग यहां आते हैं, इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां पर भोग में नूडल्स और चौप्से दिए जाते हैं। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में।

 

image source:

इस मंदिर का नाम “चाइनीज काली टेम्पल” है जो कि भारत के कोलकाता शहर के तांगरा एरिया में चाइना टाउन नामक स्थान पर स्थित है। यह मंदिर करीब 70 वर्ष पहले एक चाइनीज व्यक्ति ने बनवाया था। कहा जाता है कि अंग्रेजों के समय में इस एरिया में काफी चाइनीज तथा हिंदू परिवार रहा करते थे।

उस समय हिंदू लोग एक पेड़ के नीचे देवी काली की प्रतिमा रख कर पूजन किया करते थे। अचानक एक चीनी परिवार का बच्चा काफी बीमार पड़ गया और वह काफी इलाज के बाद भी सही नहीं हो पाया, जिसके बाद उस चीनी परिवार ने देवी काली से बच्चे के लिए प्रार्थना की और कुछ ही दिनों में बच्चा स्वस्थ हो गया।

इस घटना के बाद से इस स्थान के चीनी लोगों ने एक काली मंदिर का निर्माण करा दिया, जो आज भी यहां स्थित है। इस काली मंदिर में भोग के रूप में चीनी लोग नूडल्स और चौप्से चढ़ाते हैं। इस मंदिर का मुख्य पुजारी ब्राह्मण है पर यहां पर आने वाले भक्त लोग अधिकतर चीनी तथा बौद्ध होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here