बाजार में मिल रहें हैं बिना महात्मा गांधी की तस्वीर वाले 500 के नोट, देखिये तस्वीरें

महात्मा गांधी

 

बीती 8 नबंवर को नोटबंदी को एक वर्ष पूरा हो गया हैं लेकिन अभी भी लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही हैं। आपको बता दें कि आर.बी.आई ने देश में नोटबंदी होते ही नए नोट प्रिंट करने का कार्य शुरू कर दिया था। जल्दी में हुए इस कार्य की वजह से आज एक वर्ष बाद भी लोग नए नोटों में आई कमियों के कारण परेशानी का सामना कर रहें हैं। हाल ही में हमीरपुर शहर से एक ऐसा ही मामला सामने आया हैं। यहां के मिलखी पेट्रोल पंप के सह प्रबंधक सुमित शर्मा को एक व्यक्ति ने पेट्रोल भरवाने के बाद 500 रूपए का नया नोट दिया।

सुमित ने जब उसको गौर से देखा तो पाया की नोट से महात्मा गांधी की तस्वीर ही गायब थी। इस नोट को लेकर जब सुमित शर्मा बैंक में बदलने के लिए गए तो बैंक प्रबंधक ने उस नोट को नकली बता कर उसको लेने से इंकार कर दिया। जल्दबाजी में छापे गए नोटों में कुछ कमियां रह गई थी और अब ऐसे सभी नोटों को बैंक को वापिस लेना चाहिए और उनको सही नोट देने चाहिए। इस प्रकार 500 तथा 2000 हजार के नए नोटों में कई गलतियां पाई गई हैं।

महात्मा गांधीImage Source:

एक अन्या मामले में एक नया नोट स्वयं ही बिस्किट की तरह टूट कर बिखर गया था। यह खबर भी काफी वायरल हुई थी। इसी प्रकार से 500 के नए नोटों में 2 वेरियंट्स पाए गए थे जिसके कारण पब्लिक काफी परेशान हुई थी। जिन नोटों में कमियां देखी गई हैं उनके बारे में RBI का कहना हैं कि यह लीगल टेंडर मनी हैं और इसलिए यह भी असली वाले नोटों की ही तरह चलेंगे पर जनता में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से ऐसे नोट नहीं ले पा रहा हैं।

इसके अलावा बैंक भी ऐसे नोटों को नहीं बदल रहे हैं जिससे जनता काफी परेशान हैं। रिजर्व बैंक की प्रवक्ता अल्पना किल्लावाला ने भी इस बात को स्वीकार किया हैं कि नोट प्रिंटिंग में कुछ गलतियां अवश्य हुई होंगी। उन्होंने कहा कि लाखों की संख्या में रोज नोट आ रहें हैं तो ऐसे में प्रिंटिंग में गलतियां होनी स्वाभाविक हैं।

To Top