_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/cobra-hid-in-boots-people-got-frightened/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/cobra-hid-in-boots-people-got-frightened/cobra-hid-in-boots-people-got-frightened-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जानिये ऐसे मंदिरों के बारे में जहां प्रसाद के रूप में मिलते हैं चाऊमीन, चॉकलेट जैसी चीजें

मंदिरों

 

आपने बहुत से मंदिर देखें होंगे पर आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे है वहां मिलने वाले प्रसाद को जानकर आपके मुँह में भी पानी आ जायेगा। जी हां, आज हम आपको अपने देश के ही ऐसे कुछ मंदिरों से रूबरू करा रहें हैं जहां आपको चाऊमीन, चॉकलेट जैसी चीजें प्रसाद के रूप में मिलती है। आइये जानते हैं इन मंदिरों के बारे में।

1 – काल भैरब मंदिर, उज्जैन –

Kal Bhairav temple, UjjainImage Source: 

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर में प्रसाद के रूप में शराब दी जाती है। इस मंदिर में प्रसाद लेने के लिए महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की कतारें लगती है।

2 – शिव मंदिर, केरल –

Shiv Temple, KeralaImage Source: 

वैसे तो आपने बहुत से शिव मंदिर देखें ही होंगे पर इस भगवन शिव के इस मंदिर की खासियत यह है कि यहाँ प्रसाद के रूप में किताबे तथा ऐकडेमिक चीजें बांटी जाती हैं।

3 – जग्गनाथ मंदिर,पुरी –

Jagannath temple, PuriImage Source: 

इस मंदिर का प्रसाद खाकर भूखा व्यक्ति तृप्त हो जाता है। असल में इस मंदिर में प्रसाद के रूप में भक्तो को 56 भोग खिलाये जाते हैं।

4 – गोगामेंधी मंदिर, राजस्थान –

Gogamedi Temple, RajasthanImage Source: 

बाबा गोगा जी का यह मंदिर राजस्थान में स्थित है। इस मंदिर में प्रसाद के रूप में भक्तों को मसूर की दाल तथा प्याज दिया जाता है। देश में जब प्याज महंगे हो रहें थे तब भी इस स्थान पर प्याज की कमी नहीं हुई थी।

5 – गणपति पुले मंदिर, महाराष्ट्र –

Ganpatipule Temple, MaharashtraImage Source: 

यह भगवान गणेश का मंदिर है और इस मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में खिचड़ी, पापड़ तथा बूंदी बांटी जाती है।

6 – काली मंदिर, कोलकाता –

Kali Temple, CalcuttaImage Source: 

इस मंदिर में प्रसाद के रूप में भक्तों को चाऊमीन दी जाती है और प्रतिदिन अलग अलग तरीके की चाऊमीन प्रसाद के तौर पर बनती है।

Most Popular

To Top