हवाई यात्रा से भी ज्यादा महंगा है यहां बैलगाड़ी का किराया

0
370

वैसे तो हमारे देश में कई ऐसी जगह है जहां पहुंचने के लिए आपको काफ़ी ज्यादा किराया चुकाना पड़ता है, पर हम आपको यहां एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां आपको 5 से 6 हजार किराया चुकाना पड़ेगा वो भी बैलगाड़ी की यात्रा के लिए। हालांकि 5 से 7 किलोमीटर की दूरी के लिए बैलगाड़ी का किराया अगर पूछा भी जाए तो आप लगभग 20 से 40 रुपए ही बताएंगे या अधिक से अधिक 50 रुपए। ऐसे में यह बात काफी अचंभित करने वाली है कि कोई ऐसी भी जगह है जहां पहुंचने के लिए आपको बैलगाड़ी का किराया 5 से 6 हजार तक चुकाना पड़ता है।

कहां है यह जगह –

अगर इस जगह की बात करें तो यह जगह किसी दूसरे देश में नहीं, बल्कि अपने ही देश में है। जानकारी के लिए बता दें कि यह जगह मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में है। यहां पर बिबरोड गांव में बने भगवान ऋषभदेव के मंदिर तक बैलगाड़ी से पहुंचने के लिए लोगों को हवाई यात्रा से भी ज्यादा किराया चुकाना पड़ता है।

1Image Source: http://images.jagran.com/

क्या है मान्यता –

असल में यहां मंदिर तक बैलगाड़ी पर जाने के पीछे मान्यता है कि बैलगाड़ी से ऋषभदेव के मंदिर जाने पर जीवन में सुख समृद्धि ज्यादा आती है। रतलाम के अलावा आस-पास के कई जिलों से श्रद्धालु यहां पर भारी संख्या में आते हैं। इसलिए यहां पर बैलगाड़ियों की संख्या में अचानक बहुत ज्यादा बढ़ावा देखा गया है। बहुत से लोग तो यहां आने से पूर्व ही बैलगाड़ी को बुक करा लेते हैं ताकि बाद में परेशानी का सामना ना करना पड़े। 2 से 3 लोगों की संख्या का परिवार छोटी बैलगाड़ी तय करता है, जिसका किराया करीब 2 हजार होता है। वहीं, बड़ा परिवार बड़ी बैलगाड़ी तय करता है, जिसका किराया 5 से 8 हजार के बीच होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here