जानिये 250 लोगों से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले इस इंटरनेट गेम के बारे में

0
425
blue whale death game killed more than 250 people cover

ब्लू वेल गेम का नाम अपने शायद नहीं सुना होगा, पर 2013 में शुरू हुआ यह गेम अब तक 250 से ज्यादा जाने ले चुका है। आज हम आपको इस गेम के बारे में विस्तार से बता रहें हैं। आपको हम बता दें कि यह एक इंटरनेट गेम है, जो अब तक 250 लोगों से ज्यादा की जान ले चुका है। अकेले रूस में ही इस गेम की वजह से 130 लोगों की जाने जा चुकी है। इसके अलावा अमेरिका तथा पाकिस्तान में भी कई लोगों की आत्महत्या के मामले सामने आ चुके हैं।

इस गेम की वजह से आत्महत्या का एक मामला भारत के मुंबई से भी सामने आया है। 30 जुलाई को हाल ही में यह मामला सामने आया है, जिसमें मुंबई के अंधेरी ईस्ट के रहने वाले 14 वर्षीय मनप्रीत साहस ने 7वीं मंजिल से कूद कर आत्महत्या कर ली। मनप्रीत साहस वर्तमान में 9वीं क्लास का छात्र था। पुलिस तफ्तीश में सामने आया है कि मनप्रीत ने जब आत्महत्या की तब वह ब्लू वेल गेम ही खेल रहा था।

blue whale death game killed more than 250 peopleimage source:

आपको हम बता दें कि इस गेम का निर्माण 2013 में “फिलिप बुडेकिन” ने किया था। यह गेम 50 स्टेज का होता है और इसमें एक गेम एडमिन होता है, जो खिलाड़ी को 50 दिन तक गेम के बारे में बता कर उसको आगे की स्टेज में ले जाता रहता है। अंतिम दिन यानि 50 वें दिन खिलाड़ी को आत्महत्या करनी होती है। आत्महत्या करने वाले खिलाड़ी को ही गेम का विनर माना जाता है। आत्महत्या करने से पहले खिलाड़ी को अपनी तस्वीर गेम पर अपलोड करनी होती है।

इस गेम को यदि एक बार कोई खेलना शुरू कर देता है, तो वह बीच में छोड़ कर नहीं जा सकता। ऐसा करने वाले का फोन गेम का एडमिन हैक कर लेता है तथा खिलाड़ी को जान से मारने की धमकियां भी मिलती रहती है। यह गेम ऑनलाइन खेला जाता है। इस गेम की शुरूआत 2013 में रूस से हुई थी और इसका निर्माण भी वहीं हुआ था। अकेले रूस में ही इस गेम से मरने वालों की संख्या का आकड़ा 130 से ज्यादा पार कर चुका है। वर्तमान में यह गेम कई देशों में बैन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here