यह विमान है फुटबॉल के मैदान जैसा

0
364

अपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि मैदान के बराबर का कोई विमान बन सकता है, पर आपको बता दें कि अब दुनिया का सबसे बड़ा विमान उड़ान भरने के लिए तैयार हो चुका है। आने वाले दिनों में मैदान के आकार जैसी कोई आकृति आसमान में उड़ती दिखाई दे तो आप हैरान मत होना, न ही उसे किसी दूसरे ग्रह से आया हुआ यूएफओ समझ लेना क्योंकि ब्रिटिश कंपनी हाइब्रिड एयर व्हीकल द्वारा दुनिया का विशाल विमान तैयार कर लिया है।

अब जल्द ही आसमान में एक पूरा मैदान जैसा उड़ान भरता हुआ विमान दिखाई देगा। दुनियाभर के इंजीनियर जिस काम को करने के बारे में सोच रहे हैं उस कारनामे को ब्रिटिश की कंपनी हाइब्रिड एयर व्हीकल ने कर दिखाया है। इस कंपनी के इंजीनियरों ने फुटबाल के आकार का विमान तैयार कर लिया है। इस विमान का नाम एयर लैंडर 10 रखा गया है। इस विमान की कई खास बातें हैं। इस विमान को अन्य विमानों की तरह ही उड़ान भरने और जमीन पर वापस आने के लिए हवाई पट्टी की आवश्यकता पड़ती है। यह करीब बीस हजार फीट तक की उड़ान भर सकता है। परीक्षण के दौरान इस विमान को करीब चार हजार फीट तक उड़ाया जा सकेगा। फिलहाल वर्तमान समय में दुनिया का बड़ा विमान एयरबस ए 380 है।

1Image Source: http://images.livehindustan.com/

एयरलैंडर 10 की लंबाई 92 मीटर और चौड़ाई 43.5 मीटर, साथ ही ऊंचाई 26 मीटर है। इसकी पहली उड़ान मार्च में की जाएगी। हीलियम से भरा पेंदा इस विमान को उड़ने और उतरने में मदद करता है। इसमें करीब 10 टन तक वजन रखा जा सकता है। इसको बनाने में करीब 115 अरब रुपए की कीमत का खर्च आया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here