2 हजार साल पुरानी डेड बॉडी का दिल, किडनी तथा लीवर आज भी है स्वस्थ

0
382

क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति आज से 2 हजार साल पहले मर चुका हो और उसका दिल, किडनी तथा लीवर, जैसी चीजें आज भी सही हों? नहीं न, पर आज हम आपको एक ऐसे ही 2 हजार साल पहले मरे व्यक्ति के बारे में जानकारी दे रहें हैं। जी हां, आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जो की 2 हजार साल पहले ही मर चुका था, पर जब उसकी डेड बॉडी मिली तो उसको चेक करने वाले वैज्ञानिक भी हैरान रह गए क्योंकि इस डेड बॉडी का दिल, किडनी तथा लीवर जैसी चीजें स्वस्थ थी, आइए जानते हैं इस घटना के बारे में।

Image Source:

यह घटना डेनमार्क में घटी थी और यह 1950 की बात है, यहां पर दो भाई आर्कियोलॉजिस्ट थे और दोनों ही एक स्थान पर खुदाई की जगह जांच कर रहें थे कि अचानक उनकी निगाह खुदाई में निकले एक अजीब पत्थर पर पड़ी। इन दोनों ने इस पत्थर को तोड़ा तो दोनों भाई हैरान रह गए, क्योंकि उस पत्थर के अंदर से एक डेड बॉडी निकली थी, लेकिन इस डेड बॉडी को देखने पर ऐसा लगता था कि जैसे किसी ने इस व्यक्ति का अभी कत्ल कर के छुपाया हो, क्योंकि डेड बॉडी देखने में एकदम तरोराज थी, यहां तक की उसके नाखून और दाड़ी भी बिल्कुल सही थे।

Image Source:

दोनों भाइयों ने पुलिस को फोन किया, पुलिस ने इस डेड बॉडी की फोरेंसिक जांच कराई और जो रिजल्ट सामने आया उसने सभी को हिला दिया। असल में यह व्यक्ति 2 हजार पहले मर चुका था, जिसकी यह डेड बॉडी थी और सबसे बड़ी बात यह है कि इस बॉडी के अंदर का दिल, किडनी तथा लीवर जैसी चीजें स्वस्थ थी। मरे हुए इस शख्स का नाम “तोलुद” बताया जाता है और इस व्यक्ति की बॉडी को इतने समय पहले भी इतने अच्छे तरीके से प्रिसर्व किया गया था कि देखने पर लगता था कि जैसे किसी ने उस व्यक्ति अभी-अभी ही दफन किया हो। इस प्रकार के ऐसे कई पुरातन उद्धरण हमारे सामने आ चुके हैं जिनसे यह पता लगता है कि पहले के लोग कुछ क्षेत्रों में हमसे कहीं ज्यादा आगे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here