मोदी के दौरे के लिए लेनी होगी इजाजत

0
496

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिंगापुर दौरा तय क्या हुआ सिंगापुर सरकार और पाटीदार कम्युनिटी ने पीएम मोदी को घेरने की कवायद तेज कर दी है। एक ओर जहां सिंगापुर सरकार ने भारतीय मूल के लोगों से मोदी के रिसेप्शन में जाने से पहले इजाजत लेने को कहा है, वहीं पाटीदार कम्युनिटी ने मोदी का विरोध करने का फैसला लिया है।

इसी महीने के 23-24 नवंबर को सिंगापुर के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे पीएम मोदी को सिंगापुर एक्सपो में मेडिसन स्क्वायर गार्डन स्टाइल में इंडियन कम्युनिटी के बीच संबोधित करना है।

PM ModiImage Source: http://i.ndtvimg.com/

क्या पड़ेगा असर-

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक सिंगापुर सरकार के इस फैसले पर शो ऑर्गेनाइजर्स ने भी चिंता जताई है। उनका कहना है कि सिंगापुर सरकार के इस फरमान के बाद मेगा इवेंट में अब कम लोग आएंगे। हालांकि ऑर्गेनाइजर्स एक्सपो को खचाखच भरना चाहते हैं, जिससे भारत में टीवी पर इसका टेलिकास्ट देखने वालों तक गलत मैसेज न जाए।

क्या है आदेश में-

सरकार ने सिंगापुर का वीजा रखने वाले भारतीय या पूरी तरह सिंगापुर में बस चुके लोगों से कहा है कि वे मोदी के मेगा इवेंट में जाने से पहले व्यक्तिगत तौर पर अर्जी दें। इसके बाद ही उन्हें वहां जाने की इजाजत दी जाएगी। यह आदेश सिर्फ भारतीयों के लिए नहीं, बल्कि दूसरे देश के लोगों के लिए भी है।

मोदी की फॉरेन पॉलिसी को लेकर विदेशों में चिंता-

मोदी की फॉरेन पॉलिसी को लेकर कई देशों की सरकारें बेचैन हैं। ऐसे में यह पहली बार हो रहा है कि मोदी की अनकन्वेंशनल फॉरेन पॉलिसी के खिलाफ किसी देश की सरकार ने ऐसी साफगोई दिखाई है। सिंगापुर ने बेहद चालाकी से भारत सरकार को ठेंस पहुंचाए बिना ऐसी डिप्लोमैसी अपनाई है।

ब्रिटेन में मोदी का विरोध करेगी पाटीदार कम्युनिटीः

वहीं दूसरी ओर मोदी के ब्रिटेन दौरे पर पाटीदार कम्युनिटी ने अपने आरक्षण आंदोलन के समर्थन में पीएम की यात्रा का विरोध करने का फैसला किया है। लंदन में पाटीदार कम्युनिटी के नेता वरुण पटेल ने बताया कि ब्रिटेन की डेमोक्रेसी में उन्हें आजादी के साथ मोदी की यात्रा का विरोध करने की इजाजत दी है, जो कि भारत के गुजरात में संभव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here