अंतिम संस्कार के ये 5 विचित्र तरीके, जो आपको हैरान कर देंगे

-

पूरी दुनिया में अलग-अलग धर्म और संप्रदाय के लोग रहते हैं। हर धर्म में मृत्यु के बाद व्यक्ति के शव का अंतिम संस्कार किया जाता है। आपने शायद आज तक अंतिम संस्कार के दो ही तरीके सुने होंगे, शव जलाना या फिर दफनाना लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में अंतिम संस्कार करने के ऐसे कई विचित्र तरीके हैं जिनके बारे में जानकर शायद आप हैरानी में पड़ जाएं। हम यहां आपको अंतिम संस्कार के 5 ऐसे ही अजीब लगने वाले तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

65ed2bd0-1f92-0133-4696-0a2ca390b447Image Source :http://lovelace-media.imgix.net/

शव को खाने की परंपरा

untitled-2_1460194697Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

शव को पानी में बहाना या गुफा में रखना

अंतिम संस्कार की यह अमानवीय सी लगने वाली परंपरा ब्राज़ील व न्यू गिनी के कुछ स्थानों में है। साथ ही जंगली क्षेत्रों और कुपोषित राष्ट्रों में भी इस तरह का रिवाज़ है। इस रिवाज़ के मुताबिक किसी व्यक्ति के मरने के बाद उसके शव को खाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन स्थानों पर खाद्य सामग्री काफी मुश्किल से प्राप्त हो पाती है। इसलिए ये लोग मरने के बाद इंसानी शरीर को ही खा लेते हैं, लेकिन अब इस तरीके को बहुत कम स्थानों पर ही माना जाता है।

untitled-3_1460195031Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

गला घोंट देने की परंपरा

पहले के समय में इराकी सभ्यता व इज़राइल में मरने वाले लोगों को गुफा में रखा जाता था और फिर बाहर से पत्थर रखकर गुफा को बंद कर दिया जाता था। यह गुफाएं शहर के बाहरी इलाकों में स्थित होती थीं। बताया जाता है कि ईसा को सूली से उतारने के बाद मृत मानकर उनके शरीर को गुफा में ही रखा गया था। इतिहासकारों के मुताबिक सबसे पहले यहूदियों ने शव को गुफा में रखने या दफ़नाने की परंपरा की शुरूआत की थी। इंका सभ्यता के लोग भी शवों को गुफाओं या फिर खोहों में रखा करते थे, जबकि दक्षिणी अमेरिका की कुछ सभ्यताओं में शव को नदियों व जलाशयों में प्रवाहित कर उनका अंतिम संस्कार करने की परंपरा है।
गला घोंट देने की परंपरा

untitled-4_1460195127Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

फिजी के दक्षिणी प्रशांत द्वीप पर भारत की प्राचीन सती प्रथा की तरह ही एक परंपरा है। इस परंपरा के मुताबिक मरने वाले व्यक्ति को अकेले छोड़ा नहीं जा सकता, इसलिए मरने वाले व्यक्ति के साथ उसके किसी प्रियजन को भी अपने प्राणों से हाथ धोना पड़ता है। इसलिए यहां व्यक्ति के किसी करीबी का गला घोंट दिया जाता है। ये लोग मानते हैं कि ऐसा करने से मृत व्यक्ति को किसी तरह का कोई कष्ट नहीं होता।
पारसी अंतिम संस्कार

पारसी अंतिम संस्कार

untitled-5_1460195225Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

पारसी समुदाय में शव को ना तो जलाया जाता है और ना ही उसे दफनाया जाता है। पहले के समय में यह लोग मृतक को चील घर में रख दिया करते थे, जहां चील तथा गिद्द शव को अपना भोजन बना लिया करते थे लेकिन आजकल ऐसा कर पाना मुमकिन नहीं है। अब यह लोग मृतक के शरीर को कब्रिस्तान में रख दिया करते हैं। यहां रखी सौर ऊर्जा की विशालकाय प्लेटों के कारण शव धीरे-धीरे अपने आप जलने लगता है और राख में बदल जाता है।

व्रजयान बौद्ध संप्रदाय की विचित्र परंपरा

untitled-7_1460195544Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

इस सम्प्रदाय के लोग काफी अलग और अनोखी तरह से अंतिम संस्कार करते हैं। ये लोग पहले मृतक के शरीर को शमशान पर लेकर जाते हैं। यह जगह काफी ऊंचाई पर स्थित होती है। शव को यहां लाने के बाद लामा लोग धूप और बत्ती जलाकर मृतक के शरीर की पूजा करते हैं। फिर एक कर्मचारी शव को छोटे-छोटे टुकड़ों में अलग करता है।

इसके बाद दूसरा कर्मचारी इन टुकड़ों को जौ के आटे के घोल में डुबो कर बाहर निकलता है। अब यह टुकड़े खाने के लिए गिद्दों के आगे डाल दिए जाते हैं। जब गिद्द इन टुकड़ों से सारा मांस खा लेते हैं, तब हड्डियों को चुन कर उनका चूरा किया जाता है। इसके बाद याक के दूध से बना मक्खन और जौ के आटे के घोल में इन हड्डियों को डुबोकर बाज और कौओं को खाने के लिए दे दिया जाता है।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments