मिली 1400 वर्ष पुरानी बुद्ध की प्रतिमा, 7 सिर वाला सांप कर रहा है इसकी सुरक्षा

0
1254

 

भगवान बुद्ध की बहुत ही प्रतिमाएं आपने देखी ही होंगी, पर हाल ही की खोज में बुद्ध की एक ऐसी प्रतिमा सामने आई है, जिसके सिर पर 7 फन वाला सांप भी है। जी हां, हाल ही में भगवान बुद्ध की एक पुरानी प्रतिमा सामने आई है, जिसके सिर पर 7 फन वाला सांप बना हुआ है। यह प्रतिमा भुवनेश्वर के उत्कल विश्वविद्यालय के एक विद्यार्थी ने ओडिशा के खुर्दा जिले के गोविंदपुर से खोजी है।

image source:

आपको हम बता दें कि भगवान बुद्ध की खोजी गई यह 1400 वर्ष पुरानी प्रतिमा 5 फिट की है, पर जब इस प्रतिमा को देखा गया था तब इसका 80 प्रतिशत भाग जमीन के नीचे गड़ा हुआ था और बाहर से सिर्फ 7 फन वाला सांप तथा इस प्रतिमा का चेहरा दिख रहा था।

इस प्रतिमा की जानकारी इसको खोजने वाले विद्यार्थी दक्षिणेश्वर जेना ने भारतीय पुरातन विभाग और राज्य संग्रहालय को दी तथा उनकी टीम को इस प्रतिमा वाले स्थान पर बुलाया। दक्षिणेश्वर जेना ने इस प्रतिमा की जानकारी सबसे पहले अपने प्रोफेसर अनाम बेहेरा को दी।

इसके बाद में अनाम बेहेरा ने एक टीम का गठन कर इस प्रतिमा वाले स्थान को खोदने का कार्य शुरू किया। करीब 3 फिट की खुदाई के बाद सात सिर वाला सांप तथा भगवान बुद्ध का चेहरा सामने आया और बाद में इस पूरी प्रतिमा को जमीन से बाहर निकाल लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here