पाकिस्तान-क्यों गिराया यह एक हजार साल पुराना मंदिर

पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों की उपेक्षा की जाने की सूचना कई वर्षों पहले से ही मिल रही है। पाकिस्तान में हिंदू समुदायों के द्वारा बनाए गए मंदिरों को किसी न किसी कारण से हटावा ही दिया जाता है। इस पड़ोसी देश में मंदिरों की सुरक्षा के लिए किसी भी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं की जाती है। बीते दिनों पाकिस्तान में लाहौर स्थित एक हजार वर्ष पुराने जैन मंदिर का बचा हुआ हिस्सा भी एक प्रोजेक्ट के नाम पर ढहा दिया गया है।

पाकिस्तान के लाहौर में एक हजार साल पुराना जैन मंदिर था। इस मंदिर से जैन समुदायों के लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई थी। पाकिस्तान ने अपनी एक परियोजना के चलते इस मंदिर को ध्वस्त कर दिया है। पाकिस्तान में यह पहला मामला नहीं है कि किसी परियोजना की आड़ में मंदिर को गिरा दिया गया हो। ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है। इस जैन मंदिर की सुरक्षा के लिए इंदौर के जैन समुदाय के लोगों ने विदेश मंत्रालय से मांग की थी। साथ ही इसमें रखी गई तीर्थंकर की मूर्ति को भारत के इंदौर में स्थापित करने की भी मांग की थी, लेकिन पाकिस्तान स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि यह मंदिर 1992 में ही गिरा दिया गया था।

इसके अलावा इस्लामाबाद के हाई कमीशन ने बताया कि यह मंदिर वर्ष 1992 तक ही था। जिसके बाद उसे तोड़ दिया गया और वहां पर एक कंपनी का ऑफिस और कुछ व्यवसायिक दुकानें शुरू की गई हैं, लेकिन अब यहां पर एक प्रोजेक्ट के नाम पर मंदिर का बचा हुआ हिस्सा भी ढहा दिया गया है।

पाकिस्तान में कई अन्य मंदिरों को भी ढहाया गया है-

1. राम पीर मंदिर कराची

1Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

पाकिस्तान के शहर कराची में यह मंदिर सोल्जर बाजारी में स्थित था। यह मंदिर काफी खूबसूरत था। इसे वर्ष 2007 में एक बिल्डर के द्वारा ढहा दिया गया था।

2. सिंध प्रांत का गौरी मंदिर

2Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

यह पाकिस्तान के विशाल मंदिरों में से एक है। यह सिंध प्रांत में स्थित है। यहां पर अनेक देवी देवताओं की प्रतिमाएं हैं। मध्ययुग में इस मंदिर का निर्माण हुआ था। पाकिस्तान के कट्टरपंथियों के कारण अब इस मंदिर की काफी खराब हालात है।

3. पाक अधिकृत कश्मीर में शिव मंदिर

3Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

कहा जाता है कि यहां पर भगवान शिव ने शक्ति के शव के साथ तांडव किया था। कई वर्षों पुराना यह मंदिर आतंकी साये में होने के कारण अब खराब दौर से गुजर रहा है। साथ ही यह खंडहर में तब्दील होता जा रहा है।

To Top