शाहरुख की पहली फिल्म के हिट होने की खबर उन्हें सलमान के पापा से मिली

0
826
जब शाहरुख को फिल्म के हिट होने की खबर सलीम खान से लगी

बॉलीवुड के बेताज बादशाह, किंग ऑफ़ बॉलीवुड नाम से मशहूर शाहरुख खान को आज दुनिया का सबसे बड़ा मूवी स्टार माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इस स्टार ने हिंदी सिनेमा जगत में 27 साल पूरे कर लिए हैं। जी हां बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में से एक इस कलाकार नें अपने खास अभिनय के दम पर आज खुद को एक सितारा बनाकर लोगों के सामने खड़ा किया हैं।

क्या आप बता सकत है कि इस जगमगाते सितारें के बारें में जानते है? बैसे तो शाहरुख खान के बारें में सभी कुछ ना कुछ तो जानते है पर फिर भी हर कोई SRK के बारे में और अधिक जानना चाहता है इसलिए यहां हम आपको उनसे जुड़ी एक खास बात के बारें में बता रहे है.. बैसे तो शाहरूख खान के कैरियर की शुरुआत टेलीविजन से हुई उन्होनें फौजी, दिल दरिया, सर्कस जैसे सीरियल्स से अपनी पहचान बनाई।

लेकिन फिल्म इडंस्ट्री में उन्होनें आज से ठीक 27 साल पहले  1992 में अपनी पहली फिल्म ‘दीवाना’ से शूरूआत की थी। ऐसा माना जाता है कि कभी एक दौर ऐसा भी था जब शाहरुख खान को उनके शुरुआती करियर में ऐसी फिल्में मिलती थी जो किसी दूसरे एक्टरों के द्वारा ठुकरा दी जाती थी।  लेकिन इन्हीं की छूटी हुई फिल्मों में रोल्स करने के बाद शाहरुख खान आज स्टारडम की सीढ़ी चढ़कर बादशाहत तक पहुंच गए। इन्ही में फिल्मों में से एक थी “दीवाना” जिसमे शाहरूख ने काम करके हर किसी अपना दीवाना बना लिया। पर इस फिल्म के पीछे की भी एक और अजब कहानी है जिसे आज हम आपके सामने शेयर कर रहे है।

दूसरी फिल्म बन गई पहली फिल्म

दूसरी फिल्म बन गई पहली फिल्म

ये बात उस समय की है जब ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी हिंदी सिनेमा जगत को 20 साल देने के बाद अपने लिए कुछ करने जा रही थीं। उन्होनें टीवी सीरियल ‘नूपुर’ डायरेक्ट करने के बाद उनका सपना था कि वो फिल्म डायरेक्ट करें। जिसकी बस शूटिंग शुरू होने वाली थी। लेकिन उनको अपनी फिल्म के एक लीड हीरो की तलाश थी। उसी समय हेमा ने टीवी शो ‘सर्कस’ में शाहरुख को देखा। उन्होनें शाहरूख को फौरन ऑडिशन के लिये बुलवा लिया। शाहरुख उनकी फिल्म के लिये चुन भी लिए गए। लेकिन इस फिल्म की शूटिंग में लगातार देरी होने कारण शाहरुख को दूसरी फिल्म ‘दीवाना’ मिल गई, जिसमें वो इंटरवल के बाद नज़र आते हैं। इसमें उनके साथ ऋषि कपूर और दिव्या भारती भी काम कर रही थीं। बावजूद इसके फिल्म की शूटिंग धड़ाधड़ पूरी हो गई। ‘कोई न कोई चाहिए’ गाना शाहरुख के करियर का पहला फिल्मी सीन था। शाहरुख की एंट्री आप नीचे क्लिक कर देख सकते हैं:

मशहूर डायरेक्टर के बेटे ने छोड़ी तो शाहरुख को मिली ‘दीवाना’

मशहूर डायरेक्टर के बेटे ने छोड़ी तो शाहरुख को मिली ‘दीवाना’

पहले फिल्म ‘दीवाना’ के हीरो सनी देओल बनने वाले थे लेकिन सनी नें इस फिल्म को करने से इंकार कर दिया. इसके बाद इस फिल्म का ऑफर फिल्ममेकर राजकुमार कोहली के बेटे अरमान कोहली को मिला। फिल्म की शूटिंग का एक शेड्यूल पूरा होने के बाद अरमान का प्रोड्यूर्स से मनमुटाव हो गया। उन्होंने बीच में ही ये फिल्म छोड़ दी। इसके बाद धर्मेंद्र ने अपने कज़िन और फिल्म के प्रोड्यूसर गुड्डु धनोवा को शाहरुख का नाम सुझाया। आगे भी शाहरुख ने आमिर खान की छोड़ी ‘डर’ और सलमान खान की छोड़ी ‘बाज़ीगर’ में काम करने के बाद शाहरुख की पॉपुलैरिटी और फैन बेस में भारी उछाल आया और वो सुपरस्टार कहलाने लगे।

जब शाहरुख को फिल्म के हिट होने की खबर सलीम खान से लगी

जब शाहरुख को फिल्म के हिट होने की खबर सलीम खान से लगी

शाहरुख ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था उनकी फिल्म के रिलिज होने के बाद उनके स्टार बनने की जानकारी उन्हें सलमान खान के पिता सलीम खान से पता चली थी। शाहरुख ने बताया कि वो जब राकेश रौशन से मिलकर सलमान के घर के सामने से गुज़र रहे थे, तब एकाएक उन्हें सलीम खान ने अपनी बालकनी से आवाज़ दी।

तब सलीम ने शाहरुख से कहा

”भाई तुम्हारी पिक्चर चल गई। मैं अभी नाई के यहां से आ रहा हूं, वहां कोई शाहरुख खान कट बाल कटाने आया था” तब जाकर शाहरुख को रियलाइज़ हुआ कि वाकई उनकी फिल्म चल गई और वो स्टार बन गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here