सिक्स-पैक एब ना बनने के 4 कारण

0
672

आज के समय में हर लड़का चाहता है कि उसके सिक्स-पैक एब हों, पर हर किसी के सिक्स-पैक एब नहीं बन पाते। आपने अधिकतर युवाओं को यह कहते सुना होगा कि काफी दिन से वर्कआउट करने के बाद भी एब नहीं बन पाए हैं। जब बात बॉडी बिल्डिंग और सिक्स-पैक एब बनाने की हो तो इसके साथ कई बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है कि तमाम एक्सरसाइज करने के बाद भी आपके एब नहीं बन रहे तो हम आपको इसके कारण बता रहे हैं।

1. लोअर एब्स पर ठीक से काम ना करना
अधिकतर यह देखा जाता है कि पुरुष वर्कआउट करते समय अपने लोअर एब्स पर ध्यान नहीं देते। उनके लोअर एब्स पर क्रंचेज का प्रभाव नहीं हो पाता। जिस कारण उनके एब्स नहीं बन पाते हैं। अगर आप सिक्स-पैक एब बनाना चाहते हैं तो इसके लिए केवल लोअर एब एक्सरसाइज ही कारगर होगी। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो केवल क्रेंचेज ही करते रहते हैं तो आपके सिक्स-पैक एब्स नहीं बन पाएंगे।

lower absImage Source: http://purious.com/

2. वर्कआउट ट्रेनिंग पूरी ना हो
सिक्स-पैक एब बनाने के लिए केवल एक सी ही एक्सरसाइज कर लेने से कुछ नहीं होता है। बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो ड्रेगन फ्लैग्स और टर्किश गेट-अप्स करते हैं। सिक्स पैक एब बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी एक्सरसाइज को रोटेट करते रहें और एक्सरसाइज प्लान में कुछ कठिन, लेकिन कारगर एक्सरसाइज अवश्य डालें।

abs workoutImage Source: http://www.myfitnesscloset.net/

3. हैवी एक्सरसाइज ना करना
सिक्स-पैक एब बनाने के लिए सबसे कारगर एक्सरसाइज स्वाट्स, डेडलिफ्ट, बारबैल पुश प्रस और चिन-अप आदि, जो एब्स बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। ये एक्सरसाइज ना सिर्फ पूरे शरीर पर काम करती हैं बल्कि अतिरक्त कैलोरी बर्न करते हुए एब्स को उभरने में मदद भी करती हैं।

absImage Source: http://www.muscleandfitness.com/

4. कार्डियो ना करना
अक्सर लोग कार्डियो एक्सरसाइज नहीं करते हैं जिस कारण भी उनके एब्स नहीं बन पाते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज आपके लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है और इस एक्सरसाइज का फायदा भी पूरा मिलता है।

dipsImage Source: http://takhfifanehakim.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here