हर तरफ चीख पुकार के साथ बिखर रही थी लाशें

0
395

फ्रांस की राजधानी पेरिस में सीरियल ब्लास्ट और आतंकी गोलीबारी में कम से कम 158 लोगों के मारे जाने की खबर है, आतंकियों ने पेरिस के कई इलाकों को अपना निशाना बनाया है, इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने अपने ऊपर ली है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थानीय समयानुसार रात के करीब नौ बजे उस वक्त थर्रा गया जब पेरिस के बैटाकलां कन्सर्ट हॉल में खचाखचा भरे लोग कार्यक्रम का लुत्फ उठा रहे थे उसी समय ये हमला हुआ जिसमें हॉल के भीतर अफरा-तफरी मच गई जिसमें कम से कम 100 लोगों के मारे जाने की ख़बर है। प्रत्यक्ष दर्शियों की माने तो बंदूकधारियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया था, बाद में पुलिस ने बंधकों को छुड़ाने के लिए वहां हमला बोल दिया।

Paris AttackImage Source: http://vid.alarabiya.net/

सबसे खतरनाक और दिल दहलादेने वाला आतंकी हमला बैटाकलां आर्ट्स सेंटर के पास हुआ, जबकि आतंकियों ने अगला टार्गेट बैटाकलां सेंटर से कुछ दूरी पर स्थित एक रेस्त्रां है जिसका नाम पेटाइट कंबोज है उसे बनाया। फ़्रेंच टीवी की माने तो एक नकाबपोश बंदूक़धारी आतंकी ने ऑटोमेटिक राइफ़ल से पेटाइट कंबोज रेस्त्रां में ज़बरदस्त फ़ायरिंग की। तीसरा हमला पेरिस के नेशनल स्टेडियम से सटे एक बार के पास हुआ, इन हमलों के अलावा इन्हीं इलाकों में लोगों ने कम से कम तीन धमाकों की भी ज़बरदस्त आवाज़ सुनी।
पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर ये भी आ रही है कि 8 आतंकियों को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया है इसके अलावा अपुष्ट खबर ये भी है कि करीब 7 आत्मघाती हमलावरों की भी मौत हुई है।

paris attack2Image Source: https://i.guim.co.uk

फ्रांस में भीषण आतंकी हमले के बाद लोगों में दहशत का माहौल है फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने राष्ट्र के नाम संदेश में आपातकाल की घोषणा करने के साथ फ्रांस की सीमाओं को सील करने के भी आदेश दिए हैं। पेरिस लोगों को सुरक्षा बलों ने अभी घर के अंदर रहने की हिदायत दी है। दूसरी ओर मौके की नज़ाकत को देखते हुए स्थानीय पुलिस की मदद के लिए सेना को भी तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

जिस वक्त ये आतंकी हमले हुए उस वक्त स्टेडियम में फ्रांस और जर्मनी के बीच फुटबॉल मैच खेला जा रहा था, और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी मैच देख रहे थे लेकिन उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया। वहां भी तीन लोगों के मारे जाने की ख़बर है, और स्टेडियम के भीतर भी आत्मघाती हमले की आशंका व्यक्त की जा रही है, हलांकि सुरक्षा बल पूरे इलाके को अपने कब्जे में लेकर जांच पड़ताल में जुट गए हैं और आसमान से भी निगरानी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here