चौका देने वाला खुलासा! बॉलीवुड के ये स्टार्स इस बार चुनाव में नही करेंगे वोटिंग

-

लोक सभा चुनाव के शुरू होते ही हर गली-मुहल्ले से लेकर यूट्यूब, हर सोशल मिडिया पर पर देश के सभी नागरिकों से वोट करने की अपील की जा रही है। देश के सभी नागरिक इस अपील को बाखूबी निभा भी रहे है। इसके साथ ही बॉलीवुड स्टार्स भी इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुये लोगों से अपील भी कर रहे है पर ये खुद वोट नही डाल रहे है। जिसे सुन आप भी हो जायेगें हैरान।

पर आपकी हैरानी को खत्म करने के लिये बता दें, कि इन स्टार्स को भारत की नागरिकता प्राप्त नही होने के कारण ये वोट डालनें में असमर्थ है जानें उन स्टार्स के बारें में जिन्हें नही मिली है अभी तक भारत की नागरिकता..

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार

देशभक्ति के रंग में रंगे रहने वाले अक्षय कुमार भारत में अपना वोट नहीं दे पाएंगे। क्योंकि खिलाड़ी कुमार के पास भारत की नागरिकता नहीं है। दरअसल अक्षय को कनाडा की नागरिकता प्राप्त है, और भारत में दोहरी नागरिकता पाने का प्रावधान नहीं है।

कटरीना कैफ

कटरीना कैफ

फिल्म ‘भारत’ की लीड एक्ट्रेस कटरीना बैसे तो भारतीय फिल्म की खास आदाकाराओं में से एक है पर भारत की मिट्टी में रंगने के बाद भी ये ब्रिटिश की है क्योकि इनका पासपोर्ट ब्रिटिश है। हॉन्गकॉन्ग में जन्मी कटरीना का बचपन विभिन्न देशों में गुज़रा है। फिल्मों में आने से पहले वो लंदन की निवासी थीं, इसलिए उनके पास ब्रिटेन का पासपोर्ट है।

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट

भारत की धरती में पली-बढ़ी आलिया को भले ही इस देश नें नाम और शोहरत दी है लेकिन ये भारत की ना होकर आज भी ब्रिटिश की नागरिकता के साथ रह रही है। दरअसल आलिया की मां (सोनी राजदान) भारत में नही बल्कि इंग्लैंड के बर्मिंघम में पैदा हुई थीं। इसलिए अलिया को भी ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त है साल 2014 के चुनाव में आलिया नें कहा था कि वो इंडियन पासपोर्ट बनवाकर भारत की नागरिकता प्राप्त कर लेगी। और अगले चुनावों में वोट डालने का हिस्सा भी बनेगी। पर ऐसा कुछ देखने को नही मिला है।

सनी लियोनी

सनी लियोनी

कनाडा के एक पंजाबी परिवार में जन्मीं सनी लियोनी जिनकी नाम करनजीत कौर है इनके पास कनाडा की नागरिकता है। इसी देश की धरती में नाम शोहरत हासिल करने के बाद भी सनी इस देश के लिय वोट नहीं दे पाएंगी।

एमी जैक्सन

एमी जैक्सन

‘सिंह इज़ ब्लिंग’ और ‘एक दीवाना था’ जैसी फिल्मों में काम चुकीं एमी ने भले ही भारत में रहकर नाम कमाया हो। पर ब्रिटेन में पैदा होने के कारण उनकी नागरिकता ब्रिटेन की ही है। इसलिये ये भारत में वोट डालने का हिस्सा नही बन पायेगी।

जैकलीन फर्नांडिस

जैकलीन फर्नांडिस

जैकलीन का जन्म बहरीन का और पढ़ाई-लिखाई ऑस्ट्रेलिया की। पापा श्रीलंका से थे, इसलिए उनका पासपोर्ट श्रीलंका का ही है। भारत की नागरिकता ना होने के कारण वो वोट देने नही जा पायेगी।

इमरान खान

इमरान खान

‘डेल्ही बेली’ और ‘जाने तू या जाने ना’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके इमरान की पैदाइश अमेरिका की है। लेकिन बचपन में ही माता-पिता के अलग होने का मां इन्हें लेकर मुंबई आ गई। और स्कूली शिक्षा भारत में हुई लेकिन कॉलेज की डिग्री हासिल करने के लिए ये कैलिफॉर्निया चले गए। इसलिए इमरान के पास अमेरिका का पासपोर्ट है।

नरगिस फाखरी

नरगिस फाखरी

नरगिस का जन्म न्यू यॉर्क में होने के कारण इनका पूरा बचपन अमेरिका में बीता। फिर वहीं मॉडलिंग करने के बाद फिल्मों में काम करने इंडिया आ गईं। इसलिए नरगिस के पास भारत की नही बल्कि अमेरिकन नागरिकता है।

सपना पब्बी

सपना पब्बी

फिल्म ‘खामोशियां’ में काम कर चुकी सपना पब्बी का जन्म लंदन का है। इनकी पढ़ाई-लिखाई बर्मिंघम में होने के बाद ये फिल्मों की दुनियां में कदम रखने के लिये भारत आ गईं। और साथ में ब्रिटिश की नागरिकता भी ले आईं। इसलिए सपना भारतीय होते हुए भी भारत की वोटिंग से अछूती रहेगी।

एवलिन शर्मा

एवलिन शर्मा

‘ये जवानी है दीवानी’ की वोल्ड एक्ट्रेस एवलिन शर्मा की पैदाइश जर्मनी की थीं। मां जर्मन और पिता पंजाबी थे। इनके पास जर्मनी की नागरिकता है। इसलिये ये इंडिया की वोटिंग से कोसों दूर रहेगी।

Pratibha Tripathihttp://wahgazab.com
कलम में जितनी शक्ति होती है वो किसी और में नही।और मै इसी शक्ति के बल से लोगों तक हर खबर पहुचाने का एक साधन हूं।

Share this article

Recent posts

देखो भाई अजब तमाशा, जापान ने बनाया ऐसा टॉयलेट जो बोले खुलेपन की भाषा

वैसे तो पारदर्शिता या जिसे आप ट्रांसपेरेंसी कहते हैं वो चाहिए तो संबंधों में थी उससे मन साफ रहता पर चलिए यहाँ शौचालय पारदर्शी...

आजादी की आखिरी रात यानी १५ अगस्त, १९४७ को घटनाक्रम ने क्या-क्या मोड़ लिए थे, आईये जानते हैं

इस वर्ष यानि 2020 का स्वतंत्रता दिवस गत वर्षों से भिन्न होगा | दुर्भाग्यवश कोरोना महामारी से हमारा देश और पूरा विश्व प्रभावित है...

मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

कल शाम दिल का दौरा पड़ने से मशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन हो गया | ज़िन्दगी के ७० बरस गुज़ार चुकने के बाद...

बाबा ज्योति गिरि महाराज की काली करतूत वीडियो में हुई दर्ज

बाबा राम रहीम और आसाराम बापू के बाद हरियाणा के मार्केट में एक और बाबा का नाम नाबालिगों के साथ कथित तौर पर बलात्कार...

डब्बू अंकल को टक्कर देने आ गए डॉक्टर अंकल, कमरिया ऐसी लचकाई कि लोग हो गए दीवाने

बहुत वक़्त नहीं हुआ जब आपने एक शादी समारोह में भोपाल के संजीव श्रीवास्तव (डब्बू अंकल) नाम के व्यक्ति को गोविंदा के गाने पर...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments