यह झील कर देती है पत्थर में तब्दील

0
534

जल ही जीवन है, यह शब्द आपने अपनी जिंदगी में कई बार सुना होगा। जल यानि पानी, भगवान का दिया गया एक ऐसा वरदान जिसके बिना जीवन की कल्पना अधूरी है। कोई भी जीव बिना पानी के जीवित नहीं रह सकता है। हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि जिंदगी के लिए पानी कितना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि जब यही वरदान श्राप बन जाए और जिंदगी देने के बजाय जीव की जान ले-ले तो क्या स्थिति होगी।

Alkaline African Lake1Image Source: http://discovermagazine.com/

सिर्फ ऐसा सोचना ही इंसान को हिला कर रख देता है, लेकिन यह सच है। आज हम आपको एक ऐसी ही रहस्यमयी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सच्चाई सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

Alkaline African Lake2Image Source: http://i1.wp.com/

आपने अभी तक फिल्मों में कई बार देखा होगा कि पानी को छूने से इंसान क्या से क्या बन जाता है। यहां हम जिस झील की कहानी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वैसा आपने ना कभी किसी फिल्म में देखा होगा और ना किसी कहानी में सुना होगा।
जी हां, दुनिया में एक ऐसी झील है जिसके पानी को छूने वाला पत्थर बन जाता है। उत्तरी तंजानिया में नेट्रॉन नामक इस झील के किनारे पर जगह-जगह पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आते हैं। बताया जाता है कि झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं।

Alkaline African Lake5Image Source: http://3.bp.blogspot.com/आक्रोश द रावाज्ड लैण्ड बुक में इन स्टैच्यू का वर्णन किया गया है। जिसमें लिखा गया है कि आज तक कोई भी साफ तौर पर यह नहीं जान पाया है कि वह पक्षी कैसे मरे हैं। सिर्फ इतना कहा जाता है कि पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही ज्यादा है। जो कि इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है। वहां कैल्सिफिक्शेन के कारण सारे पक्षी और जानवर चट्टान की तरह मजबूत हो चुके हैं।

Alkaline African Lake4Image Source: https://i.ytimg.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here