ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाले राजकुमार हिरानी को जन्मदिन की बधाई

0
385

बॉलीवुड में राजकुमार हिरानी एक ऐसा नाम है जिसने सिर्फ चार फिल्में बना कर ही हिन्दी सिनेमा में वह स्थान हासिल कर लिया जिसे पाने के लिए ज्यादातर लोग मारे-मारे फिर रहे हैं। उन्होंने इतनी कामयाबी हासिल कर ली है कि आज हर कोई उनकी फिल्मों में काम करना चाहता है। उनकी हर फिल्म एक नया ही रिकॉर्ड बनाती है। आज राजकुमार हिरानी अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं।

rajkumar hirani1Image Source: http://bloximages.chicago2.vip.townnews.com/

राजकुमार हिरानी का जन्म 20 नवंबर 1962 को नागपुर में हुआ था। राजकुमार हिरानी के पिता सुरेश हिरानी एक टाइपिंग संस्थान चलाते थे। हिरानी का रुझान शुरू से ही थियेटर की तरफ था। आरम्भ के दिनों में राजकुमार हिरानी हीरो बनना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इस्टीट्यूट पुणे में दाखिला भी लिया। बाद में उनका इरादा बदल गया और उन्होंने निर्देशन करने का फैसला लिया। हिरानी ने कई वर्षों तक संपादक के रूप में अपनी किस्मत आजमायी।

rajkumar hiraniImage Source: http://images.indianexpress.com/

राजकुमार हिरानी ने अपने करियर की शुरूआत 1993 में की। प्रारम्भ के दिनों में तो वह केवल विज्ञापनों के लिए ही काम करते थे, लेकिन 1994 में उन्होंने 1942 ‘ए लव स्टोरी’ और 1998 में ‘करीब’ के प्रोमो के लिए काम किया। इसके बाद उन्होंने कुछ समय तक एडिटिंग का काम भी किया, लेकिन 2004 के बाद उन्होंने ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ से निर्देशन का काम शुरू किया। इस फिल्म ने कामयाबी के ऐसे झंडे गाड़े कि राजकुमार हिरानी फिल्मों की दुनिया में छा गए। इसके बाद राजकुमार हिरानी ने जितनी भी फिल्में बनाई उनमें उन्हें सफलता ही मिली।

2009 में उन्होंने ‘थ्री इडियट्स’ बनाई, जिसे हिन्दी सिनेमा की सबसे शानदार फिल्म माना गया। इस फिल्म के लिए उन्होंने काफी सारे पुरस्कार भी जीते। अब तक राजकुमार हिरानी 11 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here