यहां लड़कियों का मोबाइल पर बात करना है मना, देना पड़ता है भारी जुर्माना

मोबाइल

 

वैसे तो आपने दुनिया भर में कई अजब गजब चीजों के बारे में पढ़ा ही होगा, यह तथ्य और घटनाएं बेहद ही रोचक और हैरान करने वाली होती है। आज हम आपको अपने ही देश के एक ऐसे मामले के बारे में बताने जा रहें हैं जिसको सुनने के बाद आप दांतों तले उंगलियां दबा लेगें। हमारे ही देश में एक जगह ऐसी है जहां पर लड़कियों को मोबाइल पर बात करने की मनाही है। इतना ही नहीं अगर कोई लड़की ऐसा करती पाई भी जाती है तो उसको जुर्माने के तौर पर भारी रकम चुकानी पड़ती है और यदि वो जुर्माना न भी दे पाई तो होती है सजा…

मोबाइलImage Source:

आज हम आपको जिस जगह के बारे में बताने जा रहें हैं वो यूपी के मथुरा में स्थित है और यह मामला करीब दो माह पुराना है। आपको बता दें कि मथुरा के गोरवर्धन के मडौरा गांव की पंचायत उस समय चर्चा में आ गई थी जब उसने गांव की लड़कियों के लिए मोबाइल इस्तेमाल न करने का तुगलकी फरमान जारी किया था। इस पंचायती फरमान के मुताबिक गांव के पंचों ने फैसला लिया था कि गांव की कोई भी लड़की घर से बाहर मोबाइल पर बात नहीं करेगी और यदि कोई लड़की घर के बाहर मोबाइल पर बात करती पाई जाती है तो उसको करीब 21000 रूपये बतौर जुर्माना देना होगा। पंचायत के लोगों ने इस फैसले को लेने के पीछे गांव में अपराध को कम करना बताया था। वहीं इसके अलावा जुआ खेलने पर एक लाख, दुकान पर ताश की गड्डी रखने पर 5100, शराब बेचने पर एक लाख, शराब पीने वालों पर 21000 रूपये व गोहत्या करने पर 2 लाख जुर्माना लगाया गया था।

ऐसे तुगलकी फरमान देश में कम ही देखने को मिलते हैं। लड़कियों को मोबाइल पर बात करने से रोकने वाले इन फरमानों से अपराध को कम नहीं किया जा सकता, अगर वाकई में हम अपराध कम करना चाहते हैं तो हमें अपनी मानसिकता को सही दिशा में ले जाना होगा।

To Top