आज का इतिहास- देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने ली अंतिम सांस

-

विश्व के इतिहास में आज के दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई थीं लेकिन भारत के इतिहास के पन्नों में आज का दिन बेहद खास माना जाता है। आज के दिन यानी की 27 मई 1964 को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और आधुनिक भारत के निर्माता के साथ ही आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने अंतिम सांस ली थी। किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि चाचा नेहरू एकदम अचानक से ऐसे दुनिया को अलविदा कह जाएंगे। वह पहाडों पर छुट्टियां मनाकर दिल्ली लौटे ही थे कि उन्हें अगली सुबह सीने में दर्द की तकलीफ हुई। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन डॉक्टरों की लाख कोशिशों के बावजूद भी उनको बचाया नहीं जा सका।

jawaharlalnehru

उस वक्त उनकी बेटी इंदिरा गांधी उनके साथ मौजूद थी। केन्द्रीय मंत्री सी सुब्रमणयम ने नेहरू जी के निधन की जानकारी को सार्वजनविक किया था। जिसके बाद देश में शौक की लहर दौड़ गई। राज्यसभा में उन्होंने रोते हुए गले से कहा कि – “प्रकाश नहीं रहा”। वहीं उनके निधन के साथ ही उनके उत्तराधिकारी के नाम पर भी चर्चाएं और विचार विमर्श होना शुरू हो गया था। फिर गुलजारी लाल नंदा ने भारत देश के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

jawaharlalnehru11Image Source :http://i1.dainikbhaskar.in/

बता दें की नेहरू जी के नेतृत्व के कायल दुनिया के कई बड़े नेता थे। नेहरू जी ने अमेरिका और सोवियत संघ के बीच छिड़े शीत युद्ध के कारण गुट निरपेक्ष आंदोलन की शुरूआत भी की थी। उनके कार्यकाल में भारत देश में तरक्की की शुरूआत हुई, कॉलेज खुले, पॉलीटेक्निक, आईआईएम और आईआईटी खुली। वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने कार्यकाल में चाचा नेहरू ने भारत देश को दूसरे देश पर निर्भर होने की बजाए अपने पैरों पर खड़े होने का आत्मविश्वास दिया था। उन्होंने तमाम मुश्किलों को झेलने के बाद धर्मनिरपेक्ष ठांचे की नई नींव रखी थी। बता दें की जब उनके निधन की खबर फैली तो पूरा देश रोया। उनकी अंतिम यात्रा में करीब ठाई लाख बच्चों, महिलाओं ने, पुरूषों ने उनके अंतिम दर्शन किए थे। आज उनकी इस पुण्यतिथि पर हम भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments