पैसे नहीं सोना देता है यह एटीएम

जैसा कि आप सब जानते हैं कि एटीएम से पैसा निकलता है, पर आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जहां एटीएम से सोने के सिक्के भी निकलते हैं। जी हां, सोने के सिक्के। यह विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन यह सच है। इस देश का नाम है संयुक्त अरब अमीरात यानि यूएई। यह एक ऐसा देश है जहां बहुत से एटीएम में सोने के सिक्के व सोने के बिस्किट निकलते हैं।

Gold Coin Atm3Image Source: https://i.guim.co.uk

इस एटीएम मशीन पर भी सोने की मोटी लेयर चढ़ी है। यहां कस्टमर्स को 24 कैरेट के गोल्ड क्वाइन और गोल्ड के बिस्किट के कई ऑप्शन मिलते हैं। आज नेशनल डे मना रहा यूएई मिडल ईस्ट एशिया का वो देश है जो सात छोटे अमीरात (शेख शासित राज्य) आबु धाबी, दुबई, शारजाह, रस अल-खैमा, अजमन, उम्म अल-कैवैन और फुजैरह से मिलकर बना है।

Video Source: https://www.youtube.com

यूएई की कुछ खास जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं ताकि आप यूएई के बारे में कुछ स्पेशल बातें जान सकें-

1. दुबई में यदि आप अपने घर में ही एल्कोहल लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना होता है। यानि की लिकर लाइसेंस के बिना अपने घर में शराब नहीं पी सकते हैं।

Gold Coin AtmImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

2.यहां पर आपको कोई एड्रेस सिस्टम नहीं मिलेगा और न ही एरिया कोड या पोस्टल सिस्टम। यहां अमीरात पोस्ट नाम की पोस्टल एजेंसी है, जो पूरे देश में पोस्ट ऑफिस ऑपरेट करती है। इसकी दुबई में ही अकेले दो दर्जन ब्रांच है। हर ब्रांच के पोस्ट बॉक्स हैं। इन्हीं पोस्ट बॉक्स पर ही लोगों के लेटर और सामान पहुंचते हैं और लोगों की जिम्मेदारी होती है कि वहां से अपने लेटर और सामान कलेक्ट करें।

3. नाम भले ही संयुक्त अरब अमीरात हो, लेकिन यहां अरब आबादी माइनॉरिटी में है। यहां बमुश्किल 13 फीसदी लोग ही अरबी हैं। यहां रह रहा एक बड़ा ग्रुप साउथ एशियाई देश भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोगों का है।

4. दुबई में जो लोग बिजनेस करते हैं उनको यहां टैक्स नहीं देना होता है।

5. ऊंची इमारतों के लगातार कंस्ट्रक्शन के चलते दुनिया भर की करीब 25 फीसदी ऑपरेशनल क्रेन्स दुबई में ही हैं।

Gold Coin Atm2Image Source: http://www.worldrecordacademy.com/
To Top