आईसीसी का वन-डे और टेस्ट टीम को लेकर चौंकाने वाला ऐलान

-

आईसीसी ने वर्ष 2015 की टेस्ट टीम और वन-डे टीम को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत का कोई भी क्रिकेटर आईसीसी टेस्ट टीम में जगह नहीं बना पाया है, जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वर्ष 2015 की आईसीसी वनडे टीम में जगह पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। वहीं, भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट टीम में 12वां खिलाड़ी बनाया गया है।

आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष, आईसीसी की क्रिकेट समिति के प्रमुख और भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने टीमों का चयन किया हैं। इसकी क्वालीफिकेशन अवधि 18 सितंबर 2014 से 13 सितंबर 2015 के बीच की थी। इस चयन समिति में वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप, इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज मार्क बूचर, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला कप्तान बेलिंडा क्लार्क और हिंदू तथा स्पोर्ट्सस्टार के डेपुटी एडीटर जी विश्वनाथ शामिल थे। वहीं, व्यक्तिगत पुरस्कार के विजेताओं के नाम का ऐलान इस महीने के आखिर में किया जाएगा।

mohammed shami indian bowlerImage Source: http://www.dhakatribune.com/

आपको बता दें कि एलेस्टेयर कुक को टीम का कप्तान चुना गया है। जिसमें इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्राड और जो रूट शामिल हैं। ऐसा 2009 के बाद पांचवीं बार है जब ब्राड को आईसीसी वर्ष की टेस्ट टीम में चुना गया है। इससे पहले वह 2009, 2011 , 2012 और 2014 में टीम का हिस्सा रह चुके हैं। कुक चौथी बार चुने गए हैं और कप्तान 2013 के बाद दूसरी बार बने हैं। स्टीव स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और जोश हेजलवुड को भी टीम में जगह मिली है।

वहीं, पाकिस्तान के यूनुस खान, विकेटकीपर सरफराज अहमद और लेग स्पिनर यासिर शाह भी टीम में शामिल हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और केन विलियमसन को भी इसमें जगह मिली है। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पांच साल में चौथी बार वनडे टीम में चुना गया और वह पहली बार कप्तान बने हैं। उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और इमरान ताहिर भी टीम में हैं।

वैसे, हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले कुमार संगकारा भी विकेटकीपर बने हैं। वह 2011, 2012 और 2013 में टीम का हिस्सा रह चुके हैं। श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को भी टीम में जगह मिली है, लेकिन वनडे टीम में भारत से सिर्फ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है। बांग्लादेश के 20 वर्षीय तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान आईसीसी वनडे टीम में जगह पाने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी हो गए हैं। शाकिब अल हसन इससे पहले 2009 में टेस्ट टीम में रह चुके हैं।

कुंबले ने कहा कि मैं टेस्ट और वनडे टीम में जगह बनाने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई देना चाहता हूं। यह काफी कठिन काम था, क्योंकि पिछले एक साल में खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Ravichandran-AshwinImage Source: http://www.wallpaperbasti.com/

आइसीसी 2015 की टेस्ट टीम : बल्लेबाजी क्रम के आधार पर : डेविड वार्नर (आस्ट्रेलिया), एलेस्टेयर कुक (इंग्लैंड , कप्तान), केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), यूनुस खान (पाकिस्तान), स्टीवन स्मिथ (आस्ट्रेलिया), जो रूट (इंग्लैंड), सरफराज अहमद (पाकिस्तान), स्टुअर्ट ब्राड (इंग्लैंड), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), यासिर शाह (पाकिस्तान), जोश हेजलवुड (आस्ट्रेलिया), 12वें खिलाड़ी आर अश्विन (भारत)।

आईसीसी 2015 की वनडे टीम : बल्लेबाजी क्रम के आधार पर : तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका), हाशिम आमला (दक्षिण अफ्रीका), कुमार संगकारा (श्रीलंका), एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका, कप्तान), स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया), रोस टेलर (न्यूजीलैंड), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), मोहम्मद शमी (भारत), मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया), मुस्ताफिर रहमान (बांग्लादेश) इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका), 12वें खिलाड़ी जो रूट (इंग्लैंड)।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments