ऐसे किचन टिप्स जो आपको बनाएंगे एक समार्ट गृहणी

किचन एक ऐसी जगह होती है जहां महिलाएं अपने जीवन का अधिकतर समय बिताती हैं। अगर दूसरे शब्दों में किचन को महिलाओं का कार्यस्थल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। महिलाएं खाना बनाने में काफी एक्सपर्ट होती हैं। उन्हें किचन सम्भालना बहुत अच्छे से आता है, लेकिन फिर भी ऐसी कुछ जरूरी बातें हैं जिनके बारे में हर महिला को जानकारी होनी चाहिए।

हम यहां कुछ ऐसे ही टिप्स आपको बता रहे हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं –

  • किचन में कोई काम करने जाएं तो पहले अपने हाथ धो लें। ऐसा करने से आपके हाथ साफ़ रहेंगे और कीटाणु खाने-पीने की चीज़ों में नहीं जाएंगे।
  • किचन में रखे फल चाहें देखने में कितने भी साफ़ लगें लेकिन उन्हें खाने से पहले जरूर धोएं।
  • किचन में जाने से पहले हमेशा साफ़ कपड़ें पहनें। कई महिलाएं सोचती हैं कि वह किचन का सारा काम निबटाने के बाद ही नहाएंगी क्योंकि खाना बनाने के दौरान उनके कपड़े गंदे हो जाते हैं, लेकिन यह सोच गलत है। आपको किचन में जाने से पूर्व स्नान करना चाहिए। इससे आपका किचन बैक्टीरिया फ्री रहेगा।
1Image Source :http://yourcompletehomeservices.com/
  • किचन में सूरज की रोशनी आने का प्रबंध होना चाहिए। अगर खाना तैयार करने के बाद खाने में थोड़ा समय हो तो खाने को अच्छे से ढक कर रखें।
  • जब भी किचन में चाकू का उपयोग करें उसे पहले धो लें और उपयोग के बाद दोबारा से धो कर रख दें।
  • खाना पकाने के लिए एक ही बर्तन का प्रयोग बार-बार ना करें। अगर ऐसा करना भी है तो पहले बर्तन को धो लें उसके बाद उसे दोबारा से उपयोग में लाएं।
1-slideImage Source :http://www.goldmansachs.com/

इस तरह से इन आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने किचन को बीमारियां फैलाने वाले कीटाणुओं से दूर रख सकती हैं और किचन को बैक्टीरिया फ्री बना सकती हैं।

To Top