दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है नाशपाती

0
604

फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। फलों को अपने आहार में शामिल करने से ना केवल आपकी सेहत अच्छी रहती है बल्कि कई रोगों के उपचार में भी फलों को सहायक माना जाता है। वैसे तो हर फल के अपने फायदे हैं, लेकिन नाशपाती एक ऐसा फल है जिसका सेवन अगर नियमित रूप से किया जाए तो हृदय रोग व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

Blood-pressure-Heart-HealthImage Source :http://www.hellodoctor.co.za/

वैज्ञानिकों के एक शोध के मुताबिक अगर मेटाबॉलिक सिंड्रोम (मेट्स रोग) से पीड़ित अधेड़ उम्र के लोग नियमित रूप से नाशपाती का सेवन करें तो उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है। दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज़ के बीच कई तरह के सम्बन्ध होते हैं। नाशपाती को विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। यह रोज़ की 24 फीसदी फाइबर की आवश्यकता को पूरी करती है।

img1Image Source :http://yvesrocherdemexico.com/

इस शोध को दर्शाने के लिए लगभग 45 से 65 वर्ष की आयु वाले 50 प्रतिभागियों पर एक अध्ययन किया गया। जिन लोगों पर यह अध्ययन किया गया उनमें हर पांच में से तीन लोग मेट्स रोग से ग्रसित थे। यह अध्ययन अमेरिका के कोलोराडो स्टेट विश्वविद्यालय में किया गया था। साराह ए जॉन्सन इस अध्ययन की मुख्य लेखिका हैं। उनके अनुसार शुरूआत में नाशपाती पर जो टेस्ट किए गए उनके परिणाम काफी आशाजनक नज़र आते हैं, लेकिन भविष्य में यह पता लगाना जरूरी है कि अधेड़ उम्र के लोगों में हृदय रोग को ठीक करने में नाशपाती कितनी कारगर है। इसके अलावा इस बीमारी के उपचार में दूसरे खाद्य पदार्थों की क्या क्षमता है, यह पता लगाना भी काफी जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here